प्रेग्नेंसी में उल्टी आने पर आजमाए ये उपाय

प्रेग्नेंसी में उल्टी आने पर आजमाए ये उपाय (sportskeeda Hindi)
प्रेग्नेंसी में उल्टी आने पर आजमाए ये उपाय (sportskeeda Hindi)

जब एक महिला प्रेगनेंट होती है, वो समय उसके लिए बहुत नाजुक माना जाता है। उस समय महिला को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होता है। बता दें, गर्भावस्‍था के पहले तीन महीने बहुत नाजुक और मुश्किल होते हैं। इन महीनों में मिसकैरेज का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है तो वहीं इस समय शरीर में हो रहे बदलाव भी सबसे ज्‍यादा परेशान करते हैं। कई महिला को कभी उल्‍टी होती है तो कभी मतली जैसा महसूस होता है। इसके साथ ही गर्भावस्‍था में सिरदर्द, पैरों और हाथों में सूजन जैसी परेशानियां भी आती हैं। ऐसे में अगर आपको भी प्रेग्नेंसी में उल्टी जैसा लगता है तो इन घरेलू उपाय को अपना सकती है।

youtube-cover

प्रेग्नेंसी में उल्टी आने पर आजमाए ये उपाय : Home Remedies For Vomiting During Pregnancy In Hindi

अदरक का सेवन -

प्रेगनेंसी में होने वाली मतली, उल्‍टी और पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए महिला को अदरक का सेवन करना चाहिए। लेकिन बहुत ही कम मात्रा में इसका उपयोग करें क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है।

नींबू का उपयोग -

नींंबू की खुशबू से ही प्रेगनेंसी में मतली कुछ हद तक ठीक हो सकती है। नींबू पानी में न्‍यूट्रिलाइजिंग एसिड होते हैं जो बाइकार्बोनेट तत्‍वों के रूप में मतली से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

पुदीने का तेल -

प्रेगनेंसी के समय में पुदीने के तेल का इस्तेमास उल्टी की परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

इलायची का सेवन -

गर्भवती महिला उल्‍टी और मतली से तुरंत राहत पाने के लिए इलायची का प्रयोग कर सकती हैं। जब भी किसी को मतली जैसा महसूस हो तो उस समय अपने मुंह में एक या दो इलायची रख लें और धीरे-धीरे उसे चबाएं। इससे उल्‍टी की फीलिंग खत्‍म होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now