Create

आंखों में खुजली का घरेलू उपचार- Aankhon me Khujli ka gharelu upchar

आंखों में खुजली का घरेलू उपचार(फोटो:sportskeeda)
आंखों में खुजली का घरेलू उपचार(फोटो:sportskeeda)
reaction-emoji
Ritu Raj

दूषित वातावरण और गंदगी के कारण आंखों में जलन, खुजली जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में आंखों का ख्याल रखना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसी समस्या में लोग आंखों को रगड़ने लग जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। कई बार यह समस्या तुरंत सही हो जाती है लेकिन कई बार यह घंटों तक बनी रहती है। ऐसे में इसे हम घरेलू नुस्खों के जरिए ठीक कर सकते हैं।

ठंडा पानी (Cold Water Benefits for Itchy Eyes)

अगर आपको आंखों में कुछ चला गया है तो तुरंत ठंडे पानी के छींटे मार लें। इससे आपको थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो ठंडे पानी में साफ कपड़ा भिगों कर उसे आंखों के ऊपर रख लें इससे भी काफी आराम मिलता है।

गुलाब जल (Benefits of Rose water for Itchy Eyes)

कई बार आंखों में रूखापन और जलन की समस्या हो जाती है ऐसे में गुलाब जल की मदद से राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन में गुलाब जल डालकर आंखों के ऊपर रख लें। कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।

दूध (Milk for Itchy Eyes)

अगर आखों में खुजली ज्यादा हो रही है तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करें, इससे तुरंत राहत मिल जाएगा। इसके लिए कॉटन को ठंडे दूध में भिगोएं और आंखों में लगाकर आंखों को कुछ देर तक बंद रखें। इससे काफी आराम मिलेगा।

एलोवेरा (Aloe vera in Itchy Eyes)

एलोवेरा कई शारीरिक समस्याओं में काम आता है। आंखों की भी समस्या में ये लाभ पहुंचाता है। दरअसल, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो आंखों की जलन, खुजली से निजात दिलाने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल को एक कॉटन में लेकर आंखों को बंद करके उसके ऊपर रखें। थोड़ी देर रखने के बाद आंखों को धो लें। ध्यान रहे कि एलोवेरा आंखों के अंदर ना जाए।

सौंफ दूर करे आंखों से सूखापन (Fennel removes dryness from eyes)

सौंफ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है। आंखों में सूखापन जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में 1 टेबलस्पून सौंफ डालकर उबालें। इसे ठंडा होने के बाद इसे पलकों पर लगाएं। दिन में दो बार ऐसा करने से जल्द ही आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...