खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे

खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे (sportskeeda Hindi)
खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे (sportskeeda Hindi)

हममें से कई लोगों को त्वचा पर बहुत खुजली होती है इसका एक कारण रूखी त्वचा भी होती है। रूखी त्वचा होने के कारण उनको शरीर में अक्सर खुजली की समस्या बनी रहती है। इसके साथ-साथ दूषित पानी या फिर दवाइयों का सेवन करने के कारण भी शरीर में खुजली की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए हर किसी को अपने आस पास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसे में खुजली दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। इसका ना तो कोई साइड इफेक्ट है और ना ही इससे आपके शरीर को किसी खास एलर्जी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए यदि आप अपने शरीर में होने वाली खुजली से राहत पाना चाहते हैं तो यहां बताए जा रहे घरेलू नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं।

youtube-cover

खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे : Home Remedies for Itchy Skin In Hindi

नींबू और सोडा -

खुजली की समस्या को दूर करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनके उपयोग से खुजली की समस्या में काफी राहत मिलती है।

एप्पल साइडर विनेगर -

एप्पल साइडर विनेगर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिलाएं। अब रूई की सहायता से इस मिश्रण को प्रभावित एरिया पर लगाएं। उसके 5 मिनट बाद उस एरिया को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

चंदन का इस्तेमाल -

चंदन का इस्तेमाल आप कई सारी चीजों के लिए कर सकते हैं। चंदन को शरीर से खुजली की समस्या को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है और साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही आप चाहें तो खुजली वाली जगह पर चंदन का लेप भी लगा सकते हैं।

नीम -

नीम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण खुजली दूर करने के साथ रैशेज की समस्या को भी दूर करेंगे। नीम का इस्तेमाल करने के लिए इसकी पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें।

एलोवेरा जेल -

एलोवेरा का उपयोग खुजली होने पर घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग और एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं। वहीं, इन दोनों गुणों की मौजूदगी के कारण एलोवेरा जेल रूखी त्वचा और एजिंग की वजह से होने वाली खुजली की समस्या में आराम दिलाने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan