Create

किडनी में इन्फेक्शन का घरेलू इलाज- Kidney me infection ka gharelu upchar

किडनी में इन्फेक्शन का घरेलू इलाज(फोटो:mixpitara.com)
किडनी में इन्फेक्शन का घरेलू इलाज(फोटो:mixpitara.com)

किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। किडनी जितनी मजबूती से शरीर में अपना काम करती है उतनी ही मजबूती से बीमारियों से लड़ती भी रहती है। लेकिन कई बार गलत खान पान की वजह से किडनी में इंफेक्शन हो जाता है, जैसे अनजाने में गंदा या इंफेक्टेड पानी पी लेना, कुछ ऐसा खा लेना जिसमें हार्मफुल बैक्टीरिया पनप चुके हों और हमें पता ना चला हो। साथ ही कई दवाइयों के खाने से हुआ इंफेक्शन भी किडनी को बीमार बना देता है। अगर किसी को किडनी में इन्फेक्शन हो गया है तो वो घरेलू उपचार के जरिए इसे ठीक कर सकते हैं।

किडनी में इन्फेक्शन का घरेलू इलाज home remedies for kidney infection in Hindi

सेब का सिरका(Apple vinegar)

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर सेब का सिरका किडनी इन्फेक्शन की समस्या को दूर करने में काफी लाभकारी है। हर रोज एक गिलास गर्म पानी के साथ दो चम्मच सेब के सिरके का सेवन करने से किडनी को बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाया जा सकता है।

लहसुन(Garlic)

लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। लहसुन किडनी के फंक्शन में सुधार कर सकता है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट लहसुन की 2 या 3 कली खाएं। इसकी एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल प्रॉपर्टी किडनी को बीमारी से बचाती है।

बेकिंग सोडा(Baking Soda)

बेकिंग सोडा को किडनी इन्फेक्शन के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है, कुछ लोगों का मानना है कि, इससे किडनी को बेहतर तरीके से फ़िल्टर करने में मदद मिल सकती है।

अंडा(Egg)

अंडा तो हर कोई खाता है लेकिन क्या आपको पता है कि किडनी इंफेक्शन में ये काफी लाभकारी है। दरअसल, अंडे का सफेद भाग किडनी को ठीक रखने में काफी मदद करता है। इसमें प्रोटीन होता है, जो किडनी के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। अंडे के सफेद भाग को खाने से काफी लाभ मिलता है। ध्यान रहे अंडे के अंदर के पीले भाग को नहीं खाना है, सिर्फ सफेद भाग को ही खाना है।

लाल शिमला मिर्च(Red capsicum)

लाल शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी-6, फोलिक एसिड और फाइबर के पाया जाता है। जो किडनी में हुए इन्फेक्शन को दूर करने में काफी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment