Create

किडनी की पथरी का घरेलू इलाज- Kidney ki Pathri ka Gharelu ilaj

ये है किडनी की पथरी का घरेलू इलाज
ये है किडनी की पथरी का घरेलू इलाज
reaction-emoji
Ritu Raj

गुर्दे की पथरी आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि इसके लक्षण (Symptoms Of Kidney Stone) पहचान कर समय रहते इलाज करा लें। किडनी की पथरी खनिज और लवणों से बने कठोर पदार्थ होते हैं। खराब खानपान, शरीर का अधिक वजन, कुछ बीमारियां और सप्लीमेंट व दवाएं गुर्दे की पथरी का कारण (Kidney Stone cause) बनते हैं। किडनी स्टोन को कई घरेलू नुस्खे (Kidney Stone Home Remedies) के जरिए खत्म किया जा सकता है।

किडनी की पथरी का घरेलू इलाज- Kidney ki Pathri ka Gharelu ilaj in Hindi

नींबू का रस (Lemon juice for Kidney Stone)

नींबू में साइट्रेट होता है ये एक ऐसा रसायन है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है। साइट्रेट छोटे पत्थरों को भी तोड़ सकता है, जिससे वे अधिक आसानी से गुजर सकते हैं। ऐसे में नींबू के रस के जरिए किडनी के स्टोन को खत्म किया जा सकता है।

तुलसी का रस (Use Basil juice in Kidney Stone)

तुलसी का आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है। तुलसी में एसिटिक एसिड होता है जो गुर्दे की पथरी को तोड़ने और दर्द को कम करने में मदद करता है। तुलसी के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं और यह किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar is beneficial for kidney stones)

एसिटिक एसिड गुर्दे की पथरी को घोलने में मदद करता है और सेब के सिरके में एसिटिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।सेब का सिरका पथरी के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

अजवाइन का रस (Ajwain ke juice se Khatam ho sakta hai kidney stones)

अजवाइन का इस्तेमाल काफी लंबे समय से पारंपरिक दवाओं में किया जाता रहा है। अजवाइन के रस विषाक्त पदार्थों को दूर करने में काफी लाभकारी है, जो गुर्दे की पथरी के निर्माण को रोकने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

पत्थरचट्टा का जूस (Patharchatta Juice for kidney stones)

पत्थरचट्टा के जरिए भी गुर्दे की पथरी को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए पत्थरचट्टा के पत्ते के साथ मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें। इसका दिन में दो से तीन बार सेवन करने से पथरी कुछ ही समय में बाहर निकल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...