दबी नस खोलने के घरेलू उपाय

दबी नस खोलने के घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)
दबी नस खोलने के घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोगों की आधुनिक लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। इन सभी परेशानिों में नसों का दबना भी शामिल है। कभी-कभी परिस्थिति ऐसी आ जाती है, जिसमें नसों में काफी तेज दर्द और ऐंठन जैसा महसूस हो सकता है। आपको बता दें, यह परेशानी कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक बनी रहती है। वहीं, इस स्थिति में अगर आपकी थोड़े समय के लिए नस दबी है, तो आपको ज्यादा परेशानी नहीं होती है। लेकिन, अगर कई दिनों तक नस दबने की वजह से दर्द और ऐंठन जैसा महसूस होता है, तो इसका इलाज कराना जरूरी होता है। जानते हैं दबी नस खोलने के घरेलू उपाय।

youtube-cover

दबी नस खोलने के घरेलू उपाय : Home remedies to open clogged veins in hindi

मेथी का बीज है लाभकारी - दबी नस को खोलने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ देँ। इसके बाद सुबह पानी से निकालकर इसे ब्लैंड कर लें। अब इसे दबी नस से प्रभावित हिस्से पर लगा लें और सूती कपड़े से पट्टी बांध लें।

हरसिंगार की पत्तियां है फायदेमंद - दबी नस को खोलने के लिए हरसिंगार की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले परिजात की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इसके बाद जब पानी हल्दा गुनगुना हो जाए, तो इस पानी से प्रभावित हिस्से की सिंकाई करें। इसके अलावा आप इस काढ़े का सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपकी दबी नस खुल सकती है।

चूना भी है प्रभावी - दबी नस को खोलने के लिए चूना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप पान के पत्तों को हल्का सा गर्म करें। इसके बाद अब इसमें थोड़ा सा चूना लगाकर प्रभावित हिस्से पर पट्टी की तरह लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan