सूखी खांसी को ठीक करने के घरेलू उपाय!

Home Remedies To Cure Dry Cough!
सूखी खांसी को ठीक करने के घरेलू उपाय!

क्या आप अपने गले में जलन पैदा करने वाली खुजली से परेशान हैं जो दूर नहीं हो रही है? सूखी खाँसी लगातार और असुविधाजनक हो सकती है, लेकिन राहत आपकी सोच से कहीं अधिक निकट हो सकती है। बाज़ारों में यूँ तो इसके कई उपचार मौजूद हैं पर इन सरल और प्रभावी घरेलू उपचारों को आजमाने पर विचार करें जो आपके लक्षणों को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं!

निम्नलिखित इन बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. शहद और नींबू:

यह क्लासिक उपाय सूखी खांसी के लिए अद्भुत काम कर सकता है। एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद और एक चुटकी ताजा नींबू का रस मिलाएं। गले की जलन को कम करने और खांसी को दबाने के लिए इस मिश्रण का घूंट लें।

youtube-cover

2. भाप लेना:

भाप लेने से वायुमार्ग को नम करने और बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है, जिससे इसे खांसी से निकालना आसान हो जाता है। एक बर्तन में पानी उबालें, उसे आंच से उतार लें और तंबू बनाने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया लपेट लें। बर्तन के ऊपर झुकें और कुछ मिनटों के लिए गहरी सांस लें।

3. अदरक की चाय:

अदरक में प्राकृतिक सूजनरोधी गुण होते हैं जो गले की खराश को शांत करने और खांसी को दबाने में मदद कर सकते हैं। ताजी कटी हुई अदरक को गर्म पानी में 5-10 मिनट तक भिगोकर अदरक की चाय बनाएं। अतिरिक्त स्वाद और लाभ के लिए शहद और नींबू मिलाएं।

4. गर्म नमक के पानी के गरारे:

नमक के पानी के गरारे गले की सूजन को कम करने और खांसी से अस्थायी राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इससे दिन में कई बार गरारे करें।

5. थाइम चाय:

थाइम सिर्फ एक स्वादिष्ट जड़ी बूटी नहीं है; इसमें कफ निस्सारक गुण भी होते हैं जो बलगम को ढीला करने और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। सुगंधित और सुखदायक चाय बनाने के लिए ताजी या सूखी अजवायन की पत्तियों को गर्म पानी में भिगोएँ।

6. हल्दी वाला दूध:

हल्दी वाला दूध!
हल्दी वाला दूध!

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुणों वाला एक यौगिक है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे सोने से पहले पीने से खांसी शांत होगी और आरामदायक नींद आएगी।

7. ह्यूमिडिफायर:

शुष्क हवा खांसी और गले में जलन को बढ़ा सकती है। अपने शयनकक्ष में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करने से हवा में नमी आ सकती है, जो आपके गले को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद करती है, खासकर रात के दौरान।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा