Create

मधुमक्खी काटने का घरेलू उपचार- Madhumakkhi katne ka gharelu upchar

मधुमक्खी काटने पर अपनाएं ये घरेलू उपचार
मधुमक्खी काटने पर अपनाएं ये घरेलू उपचार
reaction-emoji
Ritu Raj

मधुमक्खी यूं तो देखने में बहुत छोटी लगती है, लेकिन अगर ये या फिर ऐसे कई और कीट हैं, जिनके काट लेने पर तेज दर्द होता है। मधुमक्खियों के डंक में जहर होता है, जिससे त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है इसलिए इसे फौरन निकाल देना चाहिए। इसके डंक मारने वाली जगह पर लाल निशान पड़ जाते हैं और इस पर सूजन आ जाती है। साथ ही स्किन पर खुजली महसूस होती है। वहीं, तेज दर्द की वजह से आराम नहीं आता। यहां तक कि कई बार दर्द और जहर के प्रभाव से बुखार तक आ जाता है। ऐसे में इसके कुछ घरेलू उपचार हैं जिसके जरिए इससे राहत पाया जा सकता है।

मधुमक्खी काटने का घरेलू उपचार- Madhumakkhi katne ka gharelu upchar in Hindi

डंक निकाल दें (remove bee sting)

मधुमक्खी के काट लेने के बाद सबसे पहले उसका डंक निकालने की कोशिश करें। इससे जहर का असर कम हो जाएगा। इसके बाद प्रभावित स्किन को किसी एंटीसेप्टिक साबुन से धोकर साफ कर लें।

शहद (Applying honey on bee bite will heal wounds)

शहद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, मधुमक्खी के काटने पर शहद काफी राहत पहुंचा सकता है। शहद का एंटी बैक्टीरियल गुण संक्रमण को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में घाव पर शहद लगाने से दर्द में काफी आराम मिलता है। साथ ही खुजली को भी कम करने में काफी मदद करता है।

एलोवेरा जेल (Use Aloe vera gel on Bee bite)

एलोवेरा जेल को मधुमक्खी ने जहां काट लिया वहां पर लगाएं। इसमें मौजूद सूजन-रोधी और दर्द निवारक गुण जलन को कम करने में मदद करते हैं।

बर्फ (Ice for Bee bite)

मधुमक्खी के डंक मारने के बाद वहां पर सूजन हो जाती है और इसमें दर्द महसूस होने लगता है। ऐसे में बर्फ के जरिए इससे राहत पाया जा सकता है। प्रभावित जगह पर बर्फ का टुकड़ा लगाने से काफी राहत मिलेगी।

सिरका (Vinegar will give relief in Bee bite)

मधुमक्खी के जहर के प्रभाव को कम करने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे घाव के दर्द में आराम तो मिलेगा ही साथ ही सूजन भी कम होती है और खुजली में भी राहत मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...