लिवर की सूजन कम करने के घरेलू उपचार

लिवर की सूजन कम करने के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लिवर की सूजन कम करने के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लिवर (Liver) हमारे शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है जो शरीर में 500 से भी ज्यादा काम करती है। इनमें खासकर खाने को पचाना, शरीर को ऊर्जा प्रदान करना, शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालना और रोगों से लड़ने की शक्ति देना कुछ कार्य है। ऐसे में जरूरी है कि लिवर में दर्द, इन्फेक्शन या कोई बीमारी हो जाए तो तुरंत उसका उपचार करना ज़रूरी है क्योंकि लिवर से जुड़ी समस्या आगे जाकर शरीर के लिए घातक बन सकती हैं। अक्सर ज्यादा कब्ज बनने की वजह से, ज्यादा गलत खान पान खाने की वजह से, नकली दवाइयों के सेवन से, एंटी-बायोटिक दवाइयों का साइड इफेक्ट होने से, तेल-मसाला खाने से, साथ ही साथ ज्यादा शराब या धूम्रपान के सेवन से लिवर पर खराब प्रभाव पड़ता है और ऐसे में लिवर की सूजन आम है। ऐसा होने पर हेपेटाइटिस, पीलिया, लिवर सिरोसिस, फैटी लिवर, लिवर कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ सकता है। इस लेख के माध्यम से हम लिवर की सूजन के घरेलू उपचार (Home remedies swelling in liver) बताने जा रहे हैं।

youtube-cover

लिवर की सूजन कम करने के घरेलू उपचार (Home remedies to reduce liver inflammation in hindi)

कॉफ़ी का सेवन करें (Drink Coffee)

कॉफी लिवर की समस्या में फायदेमंद मानी जाती है। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो लिवर के सूजन को कम करता है। यदि लिवर में फाइब्रोसिस की समस्या हो जाए तो इसे भी कम करने में कॉफी को कारगर पाया गया है।

हर्बल चाय (Consume herbal teas)

ग्रीन-टी में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में रहते हैं और यह लिवर की समस्याओं में भी फायदेमंद साबित हुआ है। इसलिए अगर लिवर में सूजन की समस्या हो तो रोजाना ग्रीन टी जरूर पिएं।

जीरा को डाइट में शामिल करें (Add cumin seeds in your diet)

जीरा पेट संबंधी बीमारियों में काफी कारगर होता है। लिवर संबंधी समस्या होने पर जीरे को पानी में उबाल कर छानने के बाद पीना चाहिए। इससे गैस भी नहीं बनती है और यह लिवर को मजबूती देता है।

अखरोट का सेवन करें (Eat walnuts)

अखरोट में ओमेगा-3 होता है। यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है और शरीर में खून के प्रवाह को सही रखने में भी मददगार होता है। इसलिए रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए। फैटी लिवर की समस्या में अखरोट खाने से फायदा होता है।

हल्दी का सेवन करें (Add turmeric in your diet)

हल्दी में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का गुण है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है। फैटी लिवर की समस्या में हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद माना गया है। यह कई तरह के हेपटाइटिस संक्रमण से भी बचाव करती है। हल्दी पाउडर की जगह हल्दी की गांठ को पीस कर मसाले के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar