यूरिक एसिड कम करने वाले 7 घरेलू इलाज

यूरिक एसिड कम करने वाले घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
यूरिक एसिड कम करने वाले घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या दिन ब दिन लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो इसका असर शरीर के कई अंगों पर पड़ने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको जोड़ों में दर्द, बल्ड शुगर, गठिया, हार्ट की प्रॉब्लम और मोटापा जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। बता दें कि यूरिक एसिड एक केमिकल है, जो तब बनता है जब शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आप दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं यूरिक एसिड को कम करने के लिए कौन-कौन से घरेलू इलाजों को अपनाना चाहिए।

youtube-cover

यूरिक एसिड कम करने वाले 7 घरेलू इलाज-Home Remedies To Reduce Uric Acid In Hindi

सेब का सिरका

यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब के सिरके (Apple cider vinegar) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि सेब का सिरका एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

यूरिक एसिड को कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए एक दिन में 9-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

चेरी

अगर आप चेरी (Cherry) का सेवन करते हैं, तो आपको यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है। जी हां चेरी का सेवन यूरिक एसिड की वजह से होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होता है।

अजवाइन

यूरिक एसिड बढ़ने पर अगर आप अजवाइन (Ajwain) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि अजवाइन में मौजूद गुण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रोज एक गिलास अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं।

अदरक

यूरिक एसिड को कम करने के लिए अदरक (Ginger) का सेवन भी लाभकारी होता है। क्योंकि अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो यूरिक एसिड की वजह से होने दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होता है।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

यूरिक एसिड बढ़ने पर विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों (Vitamin C Rich Foods) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि विटामिन सी शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप संतरा, नींबू जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।

लहसुन

यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन (Garlic) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए आप हर रोज 3-4 लहसुन की कलियों का खाली पेट सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now