Create
Notifications

धूप की वजह से हाथ पैर पड़ गए हैं काले, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-Dooph Ki Wajah Se Hath-Pair Pad Gae Hai Black To Apnae Yee Gharelu Nuskhe

धूप की वजह से हाथ पैर पड़ गए हैं काले, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)
धूप की वजह से हाथ पैर पड़ गए हैं काले, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava
visit

जितना जरूरी स्वास्थ्य का ध्यान रखना होता है, उतना ही जरूरी स्किन (Skin) की देखभाल करना भी होता है। स्किन की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से स्किन डार्क (Dark Skin) हो जाती है और बेजान लगने लगती है। गर्मी के मौसम में अक्सर धूप की वजह से ज्यादातर लोगों के हाथों और पैरों पर टैनिंग (Tanning) की शिकायत हो जाती है। जिसकी वजह से खूबसूरती में दाग लग जाता है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, अगर धूप की वजह से आपके हाथ-पैर काले पड़ गए हैं, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। जानिए किन नुस्खों को अपनाकर आप हाथ पैर से टैनिंग दूर कर सकते हैं।

धूप की वजह से हाथ पैर पड़ गए हैं काले, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Dooph Ki Wajah Se Hath-Pair Pad Gae Hai Black To Apnae Yee Gharelu Nuskhe In Hindi)

नींबू और गुलाब जल

धूप की वजह से हाथ पैर काले पड़ गए हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप नींबू (Lemon) और गुलाब जल (Gulab jal) का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू और गुलाब जल दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए रोजाना रात में नींबू के रस में गुलाब जल मिलाकर लगा लेना चाहिए, फिर अगले दिन सुबह साफ पानी से हाथ और पैर धो लेना चाहिए।

हल्दी और दही

धूप की वजह से काले पड़े हाथ पैर से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि हल्दी (Turmeric) और दही (Curd) दोनों ही स्किन के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। इसलिए अगर आप हाथों और पैरों पर इस पेस्ट को लगाते हैं, तो टैनिंग की शिकायत दूर होती है। इसके लिए दही में चुटकी भर हल्दी मिलाकर हाथों और पैरों में लगाना चाहिए, फिर 10 मिनट बाद साफ पानी से हाथ-पैर धो लेना चाहिए।

नींबू और गुनगुना पानी

नींबू (Lemon) स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप स्किन पर नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे टैनिंग की शिकायत दूर होती है। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में नींबू के रस को निचोड़ लें, फिर उसी पानी में अपने हाथ और पैर डालकर थोड़ी देर रखें, इसके बाद साफ पानी से हाथ-पैर धो लें।

हल्दी और बेसन

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी (Turmeric) और बेसन (Besan) काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी के हाथ और पैर धूप की वजह से काले पड़ गए हैं, तो उसे रोजाना एक चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाकर 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए। इसके बाद ठंडे पानी से हाथ-पैर धो लेना चाहिए।

पपीता और शहद

टैनिंग की शिकायत को दूर करने के लिए पपीता (Papaya) और शहद (Honey) का पैक काफी लाभदायक साबित होता है। इसके लिए पपीते के पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाकर हाथों और पैरों पर लगाना चाहिए, फिर 15-20 मिनट बाद हाथ-पैर धो लेना चाहिए। इससे स्किन चमकदार बनती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now