Create
Notifications

बदन दर्द का घरेलू इलाज: Badan Dard Ka Gharelu Ilaaj 

बदन दर्द होना अच्छी बात नहीं है इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। (फोटो: Boldsky Dailymotion)
बदन दर्द होना अच्छी बात नहीं है इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। (फोटो: Boldsky Dailymotion)
Amit Shukla
visit

बदन का दर्द अमूमन पीठ के दर्द से शुरू होता है और फिर वो पूरे शरीर का हिस्सा बन जाता है। ये एक परेशानी वाली स्थिति है क्योंकि आप बदन के दर्द के कारण किसी भी काम को नहीं कर सकते हैं। बदन दर्द आपको एक प्रकार से बिस्तर से उठने ही नहीं देता है जो एक परेशानी का सबब है।

बदन के दर्द को ठीक करने के लिए आप अमूमन एक्सरसाइज करने की सोच सकते हैं लेकिन ये सबसे गलत फैसला होगा। बदन में दर्द तब और बढ़ जाता है जब आप इस स्थिति में एक्सरसाइज करते हैं। दरअसल शरीर में मौजूद नसें और मांसपेशियाँ जब एक दूसरे के बीच समन्वय नहीं बना पाती हैं तो ये दिक्कत पेश आती है।

बदन का दर्द लोगों को मौसम बदलने पर सबसे ज्यादा महसूस होता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान इन समयों पर जरूर रखें। अगर आपको कोई असुविधा आ रही है तो इन घरेलू उपायों से आप अपनी सेहत को ठीक कर सकते हैं जो एक अच्छी बात है क्योंकि घर पर हर चीज का इलाज होता है।

बदन दर्द का घरेलू इलाज: Badan Dard Ka Gharelu Ilaaj

हल्दी का दूध: Turmeric Milk

जी हाँ, हल्दी का दूध हमेशा ही फायदेमंद होता है। यही वजह है कि जब आपको चोट लगती है या जब आप थके हुए होते हैं तो आपको ऊर्जा प्रदान करने के लिए हल्दी का दूध दिया जाता है। हल्दी का दूध पीने से आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

अदरक: Ginger

अदरक में वो सभी तत्व होते हैं जो हल्दी में होते हैं। हल्दी में हर प्रकार की परेशानी को दूर करने का माद्दा है। इसलिए अगर आपको हल्दी का स्वाद पसंद ना आता हो तो अदरक का सेवन कर लें। इससे भी आपको बदन दर्द में आराम मिलेगा। इसके लिए अदरक को पानी में उबाल लें और अब इस पानी को पिएं। इससे आपकी परेशानी दूर होगी।

नमक पानी की सिकाई: Salt water massage

वैसे तो नमक का सेवन कम या नॉर्मल ही करना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अगर आप खुद की सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो इसको पहले से ही कम लें लेकिन जब बदन में दर्द हो तो आपको नमक के पानी की सिकाई करनी चाहिए क्योंकि इससे आपको लाभ होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now