Create
Notifications

पैर की नसों का घरेलू इलाज: Pairon Ki Nason Ka Gharelu Ilaaj 

पैर की नसों का काम करना जरूरी है वरना मुश्किल बढ़ जाएगी लेकिन अगर आपको इन नसों में कोई दिक्कत प्राप्त हो रही है तो आप इन उपायों को कर सकते हैं। (फोटो: आज तक)
पैर की नसों का काम करना जरूरी है वरना मुश्किल बढ़ जाएगी लेकिन अगर आपको इन नसों में कोई दिक्कत प्राप्त हो रही है तो आप इन उपायों को कर सकते हैं। (फोटो: आज तक)
Amit Shukla
visit

पैर की खूबसूरती से ज्यादा उसकी सेहत पर ध्यान देने की आदत आप जिस दिन से ड़ाल लेंगे उस दिन से आपकी सेहत और जीवन सुधर जाएगा। पैरों पर ही शरीर का पूरा भार है। इस भार का आभार ये है कि इसकी वजह से पैर मजबूत रहते हैं लेकिन आज कल के दौर में इसमें कमी देखने को मिली है।

मिनरल्स और विटामिन्स से जुड़ी कोई परेशानी हो या फिर आपके शरीर में खून का प्रवाह अगर सही से नहीं हो रहा है तो आपको नुकसान उठाना होगा। आपकी सेहत का एक अभिन्न अंग है खून का बहाव और अगर ऐसा होता है तो ही सब कुछ ठीक है वरना आपके पैरों की नसों को नुकसान हो सकता है।

ऐसा नहीं है कि अन्य अंगों को नुकसान नहीं होगा। पैर चूँकि पूरे शरीर का भार उठाए रहते हैं तो उनकी नसों पर सबसे अधिक भार लगता है। आप जिस दिन अपनी सेहत को ठीक करने का निश्चय कर लेंगे उस दिन से आपके जीवन में एक बदलाव आ जाएगा। आइए आपको बताते हैं पैर की नसों से जुड़ी परेशानी को ठीक करने का आसान उपाय जो आपके घर में ही मौजूद है।

पैर की नसों का घरेलू इलाज: Pairon Ki Nason Ka Gharelu Ilaaj

योग करें: Do Yoga

योग से रहें निरोग वाली बात सच है क्योंकि योग आपको निरोगी रखता है। योग को करने से पहले उसके बारे में समझना बेहद जरूरी है। अगर आप योग को गलत करेंगे तो उससे आपको काफी नुकसान होगा। वहीं अगर आप योग को अपने जीवन का हिस्सा बना लेते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होगा। इसमें पैरों से जुड़े आसन करने से आपके पैरों की नसों से जुड़ा दर्द खत्म हो जाएगा।

तेल की मालिश करें: Massage Oil

तेल की मालिश हम बचपन में तो करते हैं लेकिन वक्त के साथ इस आदत को खत्म कर देते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि तेल की मालिश, भले ही तेल गर्म हो या ठंडा, आपके शरीर को आराम देता है। अगर गुनगुना तेल हो जो बहुत गर्म ना हो तो वो बेहद लाभकारी है लेकिन अगर आप गर्म तेल या गुनगुने तेल से घबराते हैं तो आप ठंडी स्थिति में भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं तो अच्छी बात है वरना खाने वाला तेल या फिर तिल्ली का तेल भी एक अच्छा विकल्प है।

हल्दी को गर्म करके लगाएं: Apply Turmeric

हल्दी को सेहत के लिए सबसे लाभकारी माना जाता है। सेहत के लिए इसके कई लाभ हैं और ऐसे में अगर आप दर्द को गायब करने या नसों को आराम दिलाने की बात करें तो इससे अच्छा उपाय नहीं हो सकता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी सेहत को ठीक रखें और उसके लिए पैरों की नसों को ठीक रखें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now