Create

चक्कर आने से बचने का घरेलू नुस्खा: Chakkar Aane Se Bachne Ka Gharelu Nuskha 

सर चकराना एक परेशानी का कारण है जिसकी वजह से दिक्कत हो सकती है। (फोटो: News18)
सर चकराना एक परेशानी का कारण है जिसकी वजह से दिक्कत हो सकती है। (फोटो: News18)

सर में न्यूरॉन्स होते हैं। इनके कारण आपका शरीर सभी कामों को कर पाता है। ऐसे कई लोग हैं जो इनमें हो रहे बदलावों के कारण मानसिक रोगों का हिस्सा बन जाते हैं। ये सभी स्थितियाँ सिर्फ इसलिए उत्पन्न होती हैं क्योंकि इंसान को अपनी सेहत को ठीक करने का मौका नहीं मिलता है।

सेहत के लिए ये जरूरी है कि आप अपने शरीर को शांत रखें और ऐसा ना करने पर आपको दिक्कत होगी जिसमें कोई दोराय नहीं है। दिमाग ही शरीर का केंद्र है और इसमें जब जरूरत से अधिक प्रेशर पड़ता है तो सबसे पहले उसमें दर्द होता है जिसके बाद आपको चक्कर आने लग जाते हैं।

शरीर में मौजूद हर अंग में से दिमाग सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और इसपर कोई गलत प्रभाव ना आने दें। अगर आपको किसी प्रकार से सर में चक्कर की स्थिति लग रही है तो आइए आपको बताते हैं उन घरेलू उपचारों के बारे में जिनको कर के आपको लाभ मिलेगा।

चक्कर आने से बचने का घरेलू नुस्खा: Chakkar Aane Se Bachne Ka Gharelu Nuskha

अदरक चाय: ginger tea

अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti oxidants) होते हैं जो आपकी सेहत को ठीक रखने का काम करते हैं। दिमाग को इनकी जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए और अपने शरीर में अदरक की मात्रा को लिमिटेड ही रखना चाहिए क्योंकि अधिक या अति खराब होती है।

पुदीना पत्ता: mint leaves

पुदीने की पत्तियों से आपको लाभ होगा। आप पुदीने की चाय बना लें और उसका सेवन करें। इसको करने से आपके लिए आसानी से उत्तर के द्वार खुल जाएंगे जो एक बेहद बेहतर बात होगी। उत्तर का अर्थ है आपके दिमाग के वो द्वार जिनसे हल प्राप्त होता है और जो चक्कर को आने से रोकते हैं।

काढ़ा पिएं: drink kaadha

काढ़ा पीना सेहत के लिए हानिकारक नहीं है। आपको बुखार हो, जुखाम हो, या सर एवं शरीर से जुड़ी कोई भी दिक्कत हो तो उसमें आप काढ़े का सेवन कर सकते हैं। ये बात सर में आ रहे चक्कर पर भी लागू होती है जो एक बेहद अच्छी बात है। काढ़े के सेवन से आपकी तबियत ठीक हो जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment