Create

सूखा खांसी का घरेलू उपचार: Home Remedy For Dry Cough 

सूखी खांसी में आपको इन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। (फोटो: patrika)
सूखी खांसी में आपको इन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। (फोटो: patrika)

सूखी खांसी होने पर इंसान को काफी परेशानी होना एक लाजमी बात है। ऐसा इसलिए क्योंकि सूखी खांसी होते ही आपके फेफड़ों और मुँह के बीच में बलगम बन जाता है जो आगे जाकर आपके मुँह और आपके स्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। इससे आपको काफी नुकसान होता है क्योंकि इसको ठीक होने में समय लगता है।

जी हाँ, ऐसे में आप दवाइयाँ तो ले सकते हैं लेकिन क्या दवाइयों से इसका हल मिल जाएगा? आप कहेंगे कि ऐसा बिल्कुल होगा क्योंकि दवाई का काम ही आपको लाभ देना है तो ऐसा क्यों नहीं होगा और शायद ये एक बेतुका सवाल है जो हमारे राइटर ने आपसे पूछा या यहाँ लिखा है? अगर आप ऐसा सोचते हैं तो क्षमा करें लेकिन आप गलत हैं।

सेहत में एक बड़ी बात ये नहीं है कि आप ठीक हुए, बल्कि ये है कि कहीं इस दौरान आपने किसी अन्य बीमारी को तो जीवन का हिस्सा नहीं बना लिया है। ऐसा कई बार देखने में आया है कि लोगों ने एक बीमारी को तो ठीक कर लिया लेकिन वो एक अन्य बीमारी को अपने जीवन का हिस्सा बना बैठे थे। ऐसे में अगर आप घरेलू उपाय करते हैं तो उससे लाभ भी होगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

सूखा खांसी का घरेलू उपचार: Home Remedy For Dry Cough

मुलेठी: Mulethi

मलेठी भी दो प्रकार की होती है। एक वो जो बहुत ज्यादा मोटी और कड़ी होती है जबकि दूसरी वो जो इससे एकदम उलट होती है। वैसे तो आप दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अमूमन लोगों को मोटी और कड़ी मुलेठी को तोड़ने, छीलने या फिर सेवन करने में मुश्किल लगती है। इसलिए आप दूसरी वाली मुलेठी का सेवन करें और उसको दांतों के नीचे रखकर समय समय पर दबाते रहें। इससे उसमें रस का रिसाव होगा जो आपके भोजन वाले पाइप में मौजूद बलगम को हटा देगा।

अदरक: Ginger

अदरक को हर बीमारी में प्रभावी माना जाता है। यही वजह है कि इसका इस्तेमाल करना अच्छा होता है। इसको भी आप छोटे से टुकड़े के तौर पर दाँतों के नीचे रख लें। इसके बाद आपको समय समय पर उसे प्रेस करना है ताकि उसका रस आपकी सूखी खांसी को दूर कर दे और आपको आराम मिले।

काढ़ा: Kaadha

काढ़े का सेवन करने से फायदा होता है। आप इसका सेवन बेवजह भी कर सकते हैं। इसमें वो सभी तत्व इस्तेमाल होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ऐसे में आपकी मेहनत सिर्फ तब रंग लाएगी जब आप इसको अच्छी तरह से पकने देंगे। यदि आप इसे सही से पकाएंगे तो तत्वों के गुण पानी में आ जाएंगे जिससे आपको काफी लाभ होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment