Create

इन उपायों को अपनाकर जल्दी उतर जाएगा बुखार, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत : In Upay Ko Apnakar Jaldi Utar Jayega Bukhar

इन उपायों का अपनाएंगे तो जल्दी से उतर जाएगा बुखार, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत (फोटो - sportskeeda hindi)
इन उपायों का अपनाएंगे तो जल्दी से उतर जाएगा बुखार, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

मौसम के बदलते ही वायरल फीवर से लोग बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। ये समस्या (बुखार) उन लोगों को सबसे पहले होती है जिन लोगों की इम्यूनिटी (immunity) कमजोर होती है। जिसके कारण लोग जल्दी ठीक होने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। जबकि इसमें आप घरेलू उपायों home-remedy-in-viral-fever को अपनाकर भी राहत पा सकते हैं। जानते हैं बुखार में काम करने वाली असरदार होम रेमेडी (home remedy) के बारे में।

इन उपायों का अपनाएंगे तो जल्दी से उतर जाएगा बुखार, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

तुलसी - अगर किसी को वायरल फीवर हुआ है तो ऐसे में आप तुलसी (tulsi) का सेवन कर सकते हैं। इससे जल्दी ही आपको राहत मिल जाएगी। वहीं अगर आप इसकी पत्तियों को चबाते हैं तो इससे शरीर में फैल रहा संक्रमण निंयत्रित होता है। ऐसे में लौंग चूर्ण और तुलसी की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबाल कर हर एक घंटे में पीते हैं तो तेज बुखार तुरंत उतर जाएगा।

धनिए की चाय - धनिए की चाय भी फीवर दूर करने के लिए बहुत असरदार होती है। इसके औषधिय गुण वायरल फीवर का असर कम करने में बहुत सहायक होते हैं। इसको पीना एक पंथ दो काज के बराबर है। ऐसे में आप इसका सेवन जरूर करें।

हल्दी सोंठ का पाउडर - बुखार (fiver) से राहत पाने के लिए हल्दी सोंठ का पाउडर (dry ginger powder) लाभकारी हो सकता है। हल्दी का सेवन कई बीमारियों में असरदार होता है। इसके अलावा काली मिर्च, थोड़ी सी चीनी एक चम्मच सोंठ फीवर में बहुत फायदेमंद होती है। इन सब सामग्रियों को एक कप पानी में उबालकर पीने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...