Create
Notifications

काले, लंबे, घने बालों के लिए घरेलू उपाय : Home Remedy For Hair Care

काले, लंबे, घने बालों के लिए 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
काले, लंबे, घने बालों के लिए 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

काले, घने और लंबे बाल भला किस लड़की को पसंद नहीं होते। इसके लिए अपनी तरह से सभी लड़कियां कोशिश भी करती हैं, लेकिन फिर भी बालों की मनचाही ग्रोथ नहीं होती। इसकी वजह हमारी कुछ गलतियां तो होती ही हैं, साथ ही गलत खानपान का भी बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है। काले, लंबे, घने बालों के लिए लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे सूचीबद्ध 7 विभिन्न घरेलू उपचार हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है:

काले, लंबे, घने बालों के लिए घरेलू उपाय : Home Remedy For Hair Care In Hindi

1. कैस्टर ऑयल (Castor Oil)

अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल बालों के लिए बेहतर कंडीशनर का काम करता है। सप्ताह में करीब दो बार इस तेल से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें और बालों को कवर कर लें। करीब दो घंटे बाद बालों को धोएं, इससे बालों को अच्छा पोषण मिल जाता है।

2. बायोटिन रिच डाइट (Biotin rich diet)

शरीर में बायोटिन की कमी से बालों में रूखापन, बालों के झड़ने की समस्या, डैंड्रफ, आंखों, नाक और मुंह के आसपास जलन होने की दिक्कत और लाल चकत्ते जैसी समस्याएं होती हैं। बायोटिन विटामिन B के परिवार का सदस्य है। इसे विटामिन B7 और विटामिन एच के नाम से भी जाना जाता है। ये पानी में घुलनशील होता है, इसका मतलब ये शरीर में नहीं बनता। डाइट के जरिए इसका सेवन किया जाता है। आपको भी बायोटिन रिच फूड लेने चाहिए। बायोटिन का स्रोत मूंगफली, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, अलसी आदि को माना जाता है। इसके अलावा सप्लीमेंट के जरिए भी बायोटिन लिया जा सकता है।

3. दही (Yogurt)

दही एक लोकप्रिय उपाख्यानात्मक उपाय है जो बालों को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करता है। अपने बालों में दही की मालिश करें। 15-20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। हमेशा की तरह अपने बालों को शैम्पू और कंडीशन करें।

4. अवोकाडो (Avocado)

माना जाता है कि एवोकाडो में मौजूद विटामिन और फैटी एसिड बालों को चमक प्रदान करते हैं और उन्हें स्वस्थ बनाते हैं। एक एवोकाडो को मैश करें और 2 बड़े चम्मच जैतून या बादाम के तेल में मिलाएं। आप इसमें एक पका, मैश किया हुआ केला भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरे तक थोड़े नम बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को धो लें।

5. एग मास्क (Egg mask)

2 अंडे और 1/2 कप दही या शहद के साथ 2 बड़े चम्मच नारियल, जैतून या विटामिन ई तेल मिलाएं। यदि आप अंडे से बाहर हैं तो आप अंडे आधारित मायोनीज़ का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने बालों को गीला करें और इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें और हमेशा की तरह अपने बालों को शैम्पू कर लें।

6. अपने बालों में तेल लगाएं (Oil Your Hair)

किसी भी तेल को हल्का गर्म करें और अपने बालों और खोपड़ी में मालिश करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें या 30 मिनट के बाद अपने बालों को शैंपू कर लें। अपने कंडीशनर में कोई भी तेल मिलाएं और इस्तेमाल करें।

7. मेथी के बीज और तेल (Fenugreek seeds and oil)

मेथी के कुछ बीज लेकर उन्हें नारियल के तेल में फ्राई कर लें, अब कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें, ठंडा होने पर इसे सर पे लगाएं, धीरे धीरे बालों पे मलें जिससे लेप बालों की जड़ों तक पहुँच जाये, सप्ताह में 3 -4 बार ऐसे सर की मालिश करें, इससे बहुत लाभ मिलेगा।

8. आमला और नीबू का रस (Amla and lemon juice)

आमला और नींबू के रस को बराबर मात्रा लें और अच्छे से मिलाएं , अब नहाने से पहले इसे शेम्पू की तरह प्रयोग करें, यह बालों को झड़ने से रोकेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now