Create

गाँठ का घरेलू उपचार: Gaanth Ka Gharelu Upchaar 

गाँठ होना अच्छी बात नहीं है इसलिए अपना ध्यान रखें और सेहत को ठीक कर लें। (फोटो: Only My Health)
गाँठ होना अच्छी बात नहीं है इसलिए अपना ध्यान रखें और सेहत को ठीक कर लें। (फोटो: Only My Health)

गाँठ को कई बार कैंसर की निशानी के तौर पर माना जाता है लेकिन ये एक गलत धारणा है। गाँठ का अर्थ हमेशा कैंसर का होना नहीं होता है। अगर आपको गाँठ से जुड़ी दिक्कत पेश आ रही है तो आपको इसका उपचार कराना चाहिए। हर गाँठ कैंसर के कारण नहीं होती है लेकिन कुछ गाँठें कैंसर का कारण हो सकती हैं।

सेल्स के अंदर खुद को बढ़ाने की क्षमता होती है। अगर आपका सेल ऐसा है जो बढ़ गया या जिसके आसपास फैट यानी वसा जमा हो गया तो आपको उसके कारण भी गाँठ देखने को मिलेगी। ऐसी स्थिति में आपको जो गाँठ दिख रही है वो फैट की गाँठ है लेकिन उसका अर्थ ये नहीं है कि इसका इलाज ना करवाया जाए।

गाँठ को ठीक करना हो तो आपको एक छोटा सा काम करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपनी जाँच करवानी होगी। अगर आप वो नहीं करवाना चाहते हैं क्योंकि आपको डर है कि कहीं उसमें कैंसर ना हो तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाएं और आपको उससे लाभ मिलेगा।

गाँठ का घरेलू उपचार: Gaanth Ka Gharelu Upchaar

खाली पेट हल्दी का पानी पिएं: drink turmeric water on an empty stomach

खाली पेट हल्दी का पानी पीना एक अच्छा कदम है। अगर आप ऐसा करते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होगा जो एक बेहद अच्छी बात है। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant), एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti inflammatory), एंटी फंगल (Anti fungal), और एंटी बैक्टीरियल (Anti bacterial) गुण होते हैं जो इस परेशानी को जड़ से खत्म कर देंगे।

खाली पेट ही हल्दी का सेवन करें: eat haldi on an empty stomach

हल्दी का ध्यान रखें क्योंकि हल्दी में वो सभी गुण हैं जो आपको एक अच्छी सेहत का मालिक बनाते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल हर शुभ काम में और खासकर भोजन में किया जाता है। इसका ध्यान रखें और अपनी सेहत को खराब ना होने दें। इसके लिए खाली पेट हल्दी का सेवन करें। इससे गाँठ धीरे धीरे कम और फिर खत्म हो जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment