Create
Notifications

तेज बुखार के घरेलू उपचार: Tej Bukhaar Ka Gharelu Upchaar 

तेज बुखार परेशानी का कारण हो सकता है और किसी भी माहौल में इसे नजरदअंदाज नहीं करना चाहिए (फोटो:India.com)
तेज बुखार परेशानी का कारण हो सकता है और किसी भी माहौल में इसे नजरदअंदाज नहीं करना चाहिए (फोटो:India.com)
Amit Shukla
visit

तेज बुखार को अमूमन लोग घर पर अपने तरीकों से ठीक करने लगते हैं। अगर आपको सही विधि और चीजों का ज्ञान है तो ये ठीक है पर हर घर में खुद को डॉक्टर मानने वाला कोई एक ऐसा इंसान जरूर होता है जिसकी वजह से परेशानी बढ़ जाती है। इस दौर में जब कोरोना का कहर अब भी कुछ हद तक कायम है, तो ऐसे में लोग बुखार के नाम से भी घबरा जाते हैं।

कोरोना की बात ना भी करें तो लोग टाइफाइड का भी इलाज घर पर बिना जानकारी के करते हैं। अगर आप टाइफाइड से पीड़ित हैं तो हमारे इन सुझावों का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक बेहद अच्छी बात है। वैसे भी बीमारी के समय आपको सिर्फ सही जानकारी प्राप्त करनी चाहिए वरना नीम हकीम खतरा ए जान हो सकता है।

इस कहावत में नीम को गलत नहीं कहा गया है क्योंकि नीम हमेशा ही लाभकारी रही है लेकिन अगर हकीम गलत होगा तो आपकी तबियत बिगड़ सकती है। हकीम सिर्फ एक शब्द है और इसका प्रयास किसी को दोषारोपित करने का नहीं है। आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिन्हें कर के आप अपने शरीर में तेज बुखार को खत्म कर सकते हैं।

तेज बुखार के घरेलू उपचार: Tej Bukhaar Ka Gharelu Upchaar

हल्दी: Turmeric

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो फेफड़ों में होने वाली किसी भी परेशानी को रोकता है और आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। वैसे भी जब आप ये जानते हों कि हल्दी हर बीमारी का हल है तो आपको किसी भी चीज से परेशानी नहीं महसूस होती है क्योंकि ये हर घर में होती है।

अदरक: Ginger

अदरक को सिर्फ चाय या छोले बनाते समय ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी फंगल ((Anti Fungal), एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुणों से भरपूर अदरक आपके शरीर से तेज बुखार को गायब कर सकती है।

तुलसी: Tulsi (Holy Basil)

जी हाँ, तुलसी में भी वो सभी तत्व पाए जाते हैं जो अदरक में पाए जाते हैं। ये दोनों ही बीमारियों को दूर और आपको ठीक रखने का माद्दा रखती हैं। ऐसे में आपको तुलसी का सेवन करना चाहिए यदि आपके पास अदरक ना हो और अगर आप इसका रस निकालकर उसका सेवन करते हैं तो आपको और भी लाभ होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now