Create

ल्यूकोप्लाकिया का घरेलू उपचार: Leukoplakia Ka Gharelu Upchar 

ल्यूकोप्लाकिया होने पर इंसान को मुँह में सफेद दाग दिखाई देते हैं जो एक अच्छी बात नहीं है। (फोटो: Sports)
ल्यूकोप्लाकिया होने पर इंसान को मुँह में सफेद दाग दिखाई देते हैं जो एक अच्छी बात नहीं है। (फोटो: Sports)

ल्यूकोप्लाकिया (Leukoplakia) एक ऐसी बीमारी है जिससे हर वो इंसान दो चार हो रहा है जिसे मुँह से जुड़ी कोई बड़ी बीमारी है। इस बात का ध्यान रखें कि ये आपकी सेहत को खराब कर सकती है और अगर समय पर इलाज ना हुआ तो इससे आपकी जान भी जा सकती है। ये मुँह के अंदर होने वाले सफेद दानों से संबंधित है।

अगर आप किसी भी डॉक्टर से पूछेंगे जो मुँह से जुड़े हुए रोगों को देखता है तो वो आपको बताएगा कि ये मुँह के कैंसर का पहला संकेत है। यदि आप सिगरेट पीते हैं या कोई भी मादक पदार्थ लेते हैं तो आपको ये देखने को मिले होंगे। वैसे ये जरूरी नहीं है कि सबमें ये निशान नजर ही आएं क्योंकि लोगों को इस निशान के बिना भी मुँह का कैंसर हो सकता है।

ऐसी स्थिति में क्या कोई कदम है जिसे करके इस परेशानी को दूर किया जा सकता है? अगर आप भी अब इस बात को लेकर परेशान हैं तो आपको बताए जाने वाले तरीकों से आपको काफी लाभ होगा। आइए बिना देर किए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिनसे आप खुद को इस परेशानी से बचा सकते हैं।

ल्यूकोप्लाकिया का घरेलू उपचार: Leukoplakia ka gharelu upchar

ग्रीन टी: Green Tea

जी हाँ, अगर आपको ये दिक्कत है तो ग्रीन टी का सेवन करें। आप जब ग्रीन टी पिएंगे तो उससे आप इस मुँह से जुड़ी बीमारी को दूर कर सकेंगे। पेट और मुँह के बीच के इस समन्वय को ही सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। सेहत और मुँह के लिए ये बेहद जरूरी है जिसका ध्यान आपको रखना चाहिए।

हल्दी: Turmeric

हल्दी को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं और खासकर मुँह की सेहत को तो आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए। वैसे अगर आप इसमें 2 लौंग, अमरुद की पत्तियां और आधा कप पानी मिलाकर इस पेस्ट को मुँह में दाने की जगह पर लगाएंगे तो आपको काफी लाभ होगा।

लीकोपीन: Lycopene

ये कोई सब्जी नहीं है और ना ही कोई दवाई है। ये एक ऐसी वस्तु है जो हर खाने वाली चीज में पाई जाती है। वैसे इसकी मात्रा टमाटर, तरबूज, अमरुद, अंगूर और लाल मिर्च में सबसे अधिक होती है। अगर आप इन सबको मिलाकर कोई सब्जी बनाते हैं तो उससे आप इस लीकोपीन की कमी को दूर कर देंगे जिससे मुँह में होने वाले इन सफेद धब्बों से आपको आराम मिल जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment