Create

बलगम का घरेलू उपचार: Balgam Ka Gharelu Upchaar 

बलगम का घरेलू उपचार फोटो: Sarita
बलगम का घरेलू उपचार फोटो: Sarita

बलगम (Mucus) का इलाज बेहद जरूरी है वरना उससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। ये आपकी साँसों, आँतों, फेफड़ों और मुँह को काफी बुरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं। इससे होने वाले नुकसान को आप इस प्रकार से समझें कि इसका होना बुरा नहीं है लेकिन जब बीमारी में ये बनने लगे तो उससे नुकसान हो सकता है।

ऐसा नहीं है कि आपके मुँह में या शरीर में म्यूकस नहीं होता है। ये वाट, कफ, पित्त का हिस्सा है और इनमें से एक भी गड़बड़ हुआ तो आपको इसका सामना करना ही पड़ेगा। शरीर में म्यूकस वास्तव में बेहद कम मात्रा में होता है क्योंकि वहां सलाइवा जरूरी है लेकिन बीमारी आने पर ये अपना स्तर और स्थान बढ़ा देता है।

ऐसे में एक बड़ा सवाल ये है कि क्या आप बलगम को बढ़ने देंगे या फिर इसको कम करेंगे? जी नहीं, इसे बढ़ने देना एक प्रकार से बीमारी को घर बनाने देना है। इसके कारण आनेवाले समय में आपको दिक्कत हो सकती है। आइए आपको उन घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं जो आपको बलगम से जुड़ी परेशानी से बचा सकते हैं।

बलगम का घरेलू उपचार: Balgam Ka Gharelu Upchaar

अदरक और शहद: Ginger and Honey

अदरक और शहद में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) होते हैं। इन दोनों के साथ आने से आपको अपनी सेहत और इस परेशानी के इलाज में भी लाभ मिलेगा। इसके अलावा भी कई प्रकार के घरेलू उपचारों के बारे में बताया जाता है लेकिन इससे अच्छा और प्रभावशाली उपाय शायद ही कोई होगा।

ऐसे कई लोग हैं जो नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल भी करते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है। अगर आप चाहें तो भाप वाले पानी में नीलगिरी का तेल डालकर उसको शरीर का हिस्सा बनने दें। इससे आपके शरीर में कफ की परेशानी दूर हो जाएगी जिसे बलगम कहा जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment