Create
Notifications

बालों की जड़ों में दर्द का उपाय : Balo Ki Jado Me Dard Ka Upay

बालों की जड़ों में दर्द का उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
बालों की जड़ों में दर्द का उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

अक्सर लोग बालों की जड़ों में दर्द से बहुत परेशान रहते हैं। ये दर्द कई बार इतना परेशान करने वाला होता है कि इसे इग्नोर नहीं किया जा सकता। लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा है कि बालों की जड़ों में दर्द क्यों होता है। दरअसल, बालों की जड़ों में दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि टाइट हेयर स्टाइल, स्कैल्प इंफेक्शन और नमी की कमी। ऐसे में कई बार स्कैल्प की त्वचा में सूजन भी आ जाती है और आसपास की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे स्कैल्प की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की जड़ों में तेज दर्द होता है और बाल हिलाने पर आपको तेज दर्द, जलन या झुनझुनी महसूस होती है। जानते हैं बालों (hair root) की जड़ों में दर्द दूर करने के उपाय।

बालों की जड़ों में दर्द हो तो क्या करें - Pain in hair roots home remedy in hindi

बालों को ढीला बांधें - बालों (hair) को टाइट करके बांधने से बालों की जड़ों में खिंचाव होता है और फोलिसिकल्स में सूजन होती है। ऐस में बालों की जड़ों में तेज दर्द होने लगता है और यहां तक कि यह बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। साथ ही इसकी वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और पतले होने लगते हैं। ऐसे में आपको बालों को ढीला करके बांधना चाहिए।

हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग न करें - हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग कई बार बालों को नुकसान पहुंचाता है। जैसे कि ड्राई शैंपू,बालों के दर्द का एक बड़ा कारण बनता जा रहा है। ये बालों की जड़ों को ड्राई बनाता है और तेज दर्द का कारण बनता है। दरअसल, आपको बता दें गीले स्कैल्प में गंदगी के साथ बैक्टीरिया पनप सकते हैं, खासकर अगर वे पसीने के साथ मिल जाते हैं, जिससे संभावित रूप से सूजन, खुजली और दर्द होता है।

स्कैल्प की सफाई रखें - स्कैल्प की सफाई रख कर आप अपने बालों के दर्द से बच सकते हैं। दरअसल, बालों की सही से सफाई ना करने के कारण आपके स्कैल्प पर गंदगी के कारण इंफेक्शन हो सकता है और ये बालों की जड़ों में सूजन व दर्द का कारण बन सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now