Create
Notifications

टॉन्सिल का घरेलू इलाज: Tonsil Ka Gharelu Ilaaj 

फेफड़ों का ध्यान रखने के साथ साथ गले का भी ध्यान रखना जरूरी है। (फोटो: Lybrate)
फेफड़ों का ध्यान रखने के साथ साथ गले का भी ध्यान रखना जरूरी है। (फोटो: Lybrate)
Amit Shukla
ANALYST

टॉन्सिल शरीर के एक अंग का नाम है। ये आपके गले के दोनों तरफ पाया जाता है। जब आपके शरीर में गले के दोनों ओर के ये टॉन्सिल सूज जाते हैं तो उसको टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है। ये एक ऐसी परेशानी है जो आपको कई प्रकार की दिक्कतों से दो चार करवा सकती है। इसमें आपके गले के अंदर आपको काफी दर्द महसूस हो सकता है।

गले को शरीर का एक अंग मानते हुए आपको ये जानना होगा कि इसकी नसें बेहद नाजुक होती हैं। जब आपकी गले की नसें कमजोर हो जाती हैं तो आपको चलने फिरने में परेशानी होती है क्योंकि इन नसों का जुड़ाव आपके पैर और दिमाग से होता है। जब आपके गले में दर्द होता है तो आपने ये महसूस किया होगा कि आपकी पिंडलियों में भी दर्द होता है।

गले में टॉन्सिल में सूजन होने पर आप इन बेहद आसान से घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनको करते ही आपको काफी लाभ होगा और लगातार करने से परेशानी से पूरी तरह निजात मिल जाएगा। आइए आपको उन आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जो आपके लिए लाभकारी होंगे।

टॉन्सिल का घरेलू इलाज: Tonsil Ka Gharelu Ilaaj

नींबू: Lemon

नींबू में विटामिन सी होता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है। अगर आपको कोई दिक्कत पेश आ रही है तो आपको नींबू के रस का सेवन करना चाहिए। सिर्फ हड्डियों और बीपी के समय इसको लिमिट में या फिर नहीं लेना चाहिए। अगर आपको टॉन्सिल है तो इसका सेवन करने से आपको काफी लाभ होगा।

दूध: Milk

दूध के अंदर काली मिर्च का पाउडर डालकर उसका सेवन करने से आपको काफी लाभ होगा। आपकी सेहत से बढ़कर कुछ नहीं है और इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। सेहत के लिए ये एक जरूरी तत्व है और दूध तो वैसे भी सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है।

शहद: Honey

शहद को भी सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो इसे यूँ ही खा सकते हैं या फिर इसमें नींबू और नमक मिलाकर इसका सेवन करें। इससे टॉन्सिल तो दूर होंगे ही लेकिन साथ ही अन्य कई प्रकार के विकार भी दूर हो जाएंगे। ये एक अच्छा उपाय है खासकर इसलिए क्योंकि आपकी सेहत ही सबसे महत्वपूर्ण है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now