वजन कम करने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं, जानिए अन्य फायदे

वजन कम करने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं, जानिए अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन कम करने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं, जानिए अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

शहद (Shahad : Honey) एक प्राकृतिक स्वीटनर है जिसका उपयोग हजारों वर्षों से किया जा रहा है। यह एक बहुमुखी घटक है जिसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें भोजन और पेय के लिए स्वीटनर भी शामिल है। शहद का सेवन करने का एक लोकप्रिय तरीका इसे गर्म पानी में मिलाना है, जिसके बारे में माना जाता है कि इससे वजन घटाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इस लेख में हम गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

वजन कम करने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं, जानिए अन्य फायदे (Honey In Warm Water Benefits For Weight Loss In Hindi)

1. पाचन में सहायक

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। शहद में एंजाइम होते हैं जो भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र की परत को शांत करने और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

2. एनर्जी बढ़ाता है

शहद कार्बोहाइड्रेट का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे यह शक्कर पेय और ऊर्जा पेय का एक बढ़िया विकल्प बन जाता है।

3. वजन घटाने को बढ़ावा दे

बहुत से लोग मानते हैं कि गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। शहद में प्राकृतिक शर्करा होती है जो मिठाई के लिए लालसा को संतुष्ट करने में मदद कर सकती है, और यह भी माना जाता है कि यह चयापचय को बढ़ावा देता है, जो अधिक कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है।

4. गले की खराश को शांत करता है

शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे गले की खराश के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाते हैं। गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से गले की खराश में आराम मिलता है और सूजन कम होती है।

5. इम्यून सिस्टम में सुधार करता है

शहद एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकता है। गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से इन एंटीऑक्सिडेंट्स के अवशोषण को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त बढ़ावा मिलता है।

6. एलर्जी से राहत दिलाए

कुछ लोगों का मानना है कि स्थानीय शहद का सेवन करने से एलर्जी के लक्षणों से राहत मिल सकती है। सिद्धांत यह है कि शहद के माध्यम से थोड़ी मात्रा में स्थानीय पराग का सेवन करने से शरीर एलर्जी के प्रति सहिष्णुता पैदा कर सकता है और लक्षणों को कम कर सकता है।

7. नींद में मदद करता है

सोने से पहले गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से विश्राम को बढ़ावा देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। शहद में प्राकृतिक शर्करा होती है जो इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

शहद का पानी कैसे बनाये

शहद का पानी बनाने के लिए बस एक कप गर्म पानी में एक से दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। जब तक शहद पूरी तरह से घुल न जाए, तब तक हिलाएं और तुरंत पिएं। शहद का पानी खाली पेट पीना सबसे अच्छा है, या तो सुबह सबसे पहले या सोने से पहले।

सावधानियां

जबकि शहद आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होता है, इसे एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को नहीं दिया जाना चाहिए। कच्चे शहद में बोटुलिज़्म बीजाणु भी हो सकते हैं, जो शिशुओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, शहद प्राकृतिक शर्करा और कैलोरी में उच्च होता है, इसलिए इसे स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now