होठों का कालापन दूर करने के 5 तरीके

होठों का कालापन दूर करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
होठों का कालापन दूर करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आप काले पड़ चुके होठों को लिपस्टिक से ढकने की कोशिश करते हैं? यदि आप स्वाभाविक रूप से गुलाबी होंठ वापस चाहते हैं जो कि रूखे मुलायम हों, तो अच्छी खबर यह है कि यह घरेलू उपचारो से संभव है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने होठों को हमेशा के लिए गुलाबी बना सकते हैं। गुलाबी होंठ तेजी से प्राप्त करने के लिए कुछ त्वचा देखभाल अनुष्ठानों का पालन कर सकते हैं। इस लेख में होठों का कालापन दूर करने के तरीके बताए गए हैं।

होठों का कालापन दूर करने के 5 तरीके - Hothon Ka Kalapan Dur Karne Ke Tarike In Hindi

1. शुगर स्क्रब का इस्तेमाल करें (Sugar scrub)

1 चम्मच बादाम का तेल, शहद और 2 चम्मच चीनी के मिश्रण से होठों की त्वचा को स्क्रब करें। धीरे से स्क्रब करें क्योंकि आपके होठों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। बादाम का तेल और शहद आपके होठों को वैसे ही नमी देगा जैसे चीनी मृत त्वचा को हटाती है। इस स्क्रब के नियमित इस्तेमाल से आपके होंठ हमेशा के लिए गुलाबी हो सकते हैं।

2. चुकंदर का इस्तेमाल करें (Beetroot)

एक चुकंदर को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल लें। इसे अपनी उँगलियों की मदद से अपने होठों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो लें। जल्दी परिणाम देखने के लिए आप इसे सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं। चुकंदर में प्राकृतिक बरगंडी रंगद्रव्य आपके होठों को नरम और गुलाबी बनाने में मदद करता है।

3. एलोवेरा और शहद (Aloe vera and honey)

एलोवेरा जेल का एक बड़ा चम्मच लें और इसे शहद के साथ मिलाएं। इसे अपने होठों पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और तुरंत परिणाम देखने के लिए इसे पानी से धो लें। एलोवेरा और शहद दोनों ही आपके होठों को नमी प्रदान करते हैं, जिससे यह मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं।

4. नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें (Exfoliate regularly)

आपको बस इतना करना है कि एक रुमाल या टूथब्रश गीला करें और धीरे से अपने होंठों को हल्के हाथों से रगड़ें। यह मृत त्वचा और होठों की सूखी बाहरी परत को हटाता है, साथ ही रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है। रात में हमेशा कोमल गुलाबी होंठों के लिए नारियल का तेल या प्राकृतिक लिप बाम लगाएं।

5. आंतरिक रूप से हाइड्रेट करें (Hydrate internally)

हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक पानी पीने से रूखी और फटी त्वचा से बचा जा सकता है। यह आपके होठों को प्लम्प और नम दिखने के साथ-साथ होठों के धब्बों को भी दूर रखेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar