“लत” हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाती है: स्पोर्ट्सकीड़ा

How "addiction" harms our mental health: Sportskeeda
“लत” हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाती है: स्पोर्ट्सकीड़ा

लत एक जटिल और पुरानी बीमारी है जो दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह एक व्यवहार, पदार्थ के उपयोग, या गतिविधि में संलग्न होने के लिए एक मजबूत आग्रह की विशेषता है, इसके हानिकारक परिणामों के बावजूद यह स्वयं और दूसरों के लिए हानिकारक हो सकता है। जबकि लत अक्सर मादक द्रव्यों के सेवन से जुड़ी होती है, इसमें जुआ, खरीदारी या खाने जैसे व्यवहार भी शामिल हो सकते हैं।

मस्तिष्क को क्षति पहुँचाना

मस्तिष्क को क्षति पहुँचाना!
मस्तिष्क को क्षति पहुँचाना!

मादक द्रव्यों के सेवन से, विशेष रूप से, मस्तिष्क की संरचना और कार्य में परिवर्तन हो सकता है। उदाहरण के लिए, कोकीन या मेथामफेटामाइन जैसी दवाओं का लंबे समय तक उपयोग मस्तिष्क की डोपामाइन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे प्रेरणा, अवसाद और एहेडोनिया (खुशी का अनुभव करने में असमर्थता) में कमी आती है। इसके अतिरिक्त, शराब के दुरुपयोग से मस्तिष्क की संरचना और कार्य में परिवर्तन हो सकता है जिससे स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक क्षमताओं में हानि हो सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य विकारों के जोखिम को बढ़ाना।

youtube-cover

जो लोग नशे की लत से पीड़ित हैं, उनमें अवसाद, चिंता और द्विध्रुवी विकार जैसी विकासशील स्थितियों का खतरा अधिक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लत अक्सर सामाजिक अलगाव, वित्तीय कठिनाइयों और अन्य तनावों की ओर ले जाती है जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को ट्रिगर या खराब कर सकते हैं। इसके अलावा, कोकीन और मेथामफेटामाइन जैसे कुछ पदार्थों का उपयोग, मिजाज और व्यामोह का कारण बन सकता है, जिससे मानसिक विकारों का विकास हो सकता है।

लत दूसरों के साथ हमारे संबंधों को बाधित कर सकता है।

लत से ग्रस्त लोग अक्सर दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं, जिससे अकेलेपन और अलगाव की भावना पैदा होती है। यह, बदले में, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे अवसाद और चिंता का कारण बन सकता है या बिगड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, व्यसन से जुड़े कलंक से सामाजिक बहिष्कार और भेदभाव भी हो सकता है, जो व्यक्ति की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को और बढ़ा सकता है।

लत का चक्र मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने में भी योगदान देता है।

youtube-cover

जो लोग लत से पीड़ित होते हैं वे अक्सर द्विघातुमान उपयोग के पैटर्न में संलग्न होते हैं, इसके बाद निकासी और लालसा की अवधि होती है। इस चक्र को तोड़ना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है, जिससे निराशा की भावना पैदा होती है। इसके अतिरिक्त, लत के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिणाम, जैसे वापसी के लक्षण, सहना बेहद मुश्किल हो सकता है, जिससे तनाव और चिंता बढ़ जाती है।

लत का हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है.

जो बदले में हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। मादक द्रव्यों का सेवन, विशेष रूप से, यकृत रोग, हृदय रोग और श्वसन समस्याओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इन शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं से जीवन की गुणवत्ता में कमी, पुराने दर्द और तनाव में वृद्धि हो सकती है, ये सभी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के विकास या बिगड़ने में योगदान कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now