अजवाईन हमारे रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने और वजन कम करने में कैसे मदद करती है?

How does Ajwain help us to maintain our blood pressure levels and lose weight?
अजवाईन हमारे रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने और वजन कम करने में कैसे मदद करती है?

अजवाइन भारतीय व्यंजनों में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। इसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से पाचन संबंधी समस्याओं, सांस की समस्याओं और यहां तक कि उच्च रक्तचाप और मोटापे सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

आज हम जानेंगे कि कैसे अजवायन रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने और वजन कम करने में हमारी मदद करती है।

अजवाइन रक्तचाप स्तर बनाए रखता है

उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है, एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। इसे अक्सर "साइलेंट किलर" के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसके कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, फिर भी यह हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है।

अजवाइन रक्तचाप स्तर बनाए रखता है!
अजवाइन रक्तचाप स्तर बनाए रखता है!

अजवाइन रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में प्रभावी पाया गया है। अजवाईन में सक्रिय यौगिक, जैसे कि थाइमोल और कारवाक्रोल में एंटीहाइपरटेंसिव गुण पाए गए हैं, जिसका अर्थ है कि वे रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। ये यौगिक रक्त वाहिकाओं को शिथिल करते हैं और रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं, धमनियों पर दबाव कम करते हैं और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं।

रक्तचाप के स्तर पर अजवाइन के प्रभावों की जांच के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि आठ सप्ताह तक अजवायन के अर्क का सेवन करने से उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों में महत्वपूर्ण कमी आई है।

अजवाइन करती है वजन घटाने में मदद

मोटापा एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया की आबादी के एक बड़े प्रतिशत को प्रभावित करती है। यह हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। वजन कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन अजवायन को अपने आहार में शामिल करने से मदद मिल सकती है।

youtube-cover

अजवाइन एक प्राकृतिक भूख दमनकारी है, जिसका अर्थ है कि यह भूख के दर्द और लालसा को कम करने में मदद कर सकता है। जब इसका सेवन किया जाता है, तो अजवायन पाचन एंजाइमों की रिहाई को ट्रिगर करता है जो भोजन को तोड़ने में मदद करता है, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

अजवाईन में थर्मोजेनिक गुण भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह शरीर की चयापचय दर को बढ़ाता है, जिससे अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। यह वजन घटाने के लिए अजवायन को एक उत्कृष्ट मसाला बनाता है, क्योंकि यह आपको वसा जलाने और अधिक कुशलता से वजन कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now