अपने आसपास की नकारात्मकता का विश्लेषण कैसे करें और उससे कैसे छुटकारा पाएं?

How to analyze negativity around us and get rid of it?
अपने आसपास की नकारात्मकता का विश्लेषण कैसे करें और उससे कैसे छुटकारा पाएं?

नकारात्मकता एक प्रचलित शक्ति है जो हमारे दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। यह सोशल मीडिया, समाचार, कार्य और व्यक्तिगत संबंधों जैसे विभिन्न स्रोतों से आ सकता है।

यह हमारी ऊर्जा को कम कर सकता है, तनाव और चिंता पैदा कर सकता है और हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, नकारात्मकता का विश्लेषण करने और इससे छुटकारा पाने के तरीके हैं।

इस लेख में हम इन्हीं तरीकों पर चर्चा करेंगे।

नकारात्मकता के स्रोत को पहचानें

youtube-cover

नकारात्मकता से निपटने के लिए पहला कदम इसके स्रोत की पहचान करना है। यह लोगों, स्थितियों, या यहाँ तक कि हमारे अपने विचारों से भी आ सकता है। इस बात पर चिंतन करने के लिए कुछ समय निकालें कि आपको नकारात्मक भावनाओं का अनुभव क्यों हो रहा है। क्या यह किसी ने कहा या किया है? क्या यह एक चुनौतीपूर्ण स्थिति है जिसका आप सामना कर रहे हैं? या यह एक नकारात्मक विचार पैटर्न है जिसका आप अनुभव कर रहे हैं?

अपने आप को सकारात्मकता से घेरें

आपके आस-पास के लोग आपके मूड और व्यवहार को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। उन लोगों के साथ समय बिताना आवश्यक है जो आपका उत्थान और समर्थन करते हैं। ऐसे लोगों से बचें जो नकारात्मक हैं और जल निकासी कर रहे हैं। सहायक मित्रों और परिवार, प्रेरक पुस्तकों और प्रेरक वक्ताओं जैसे सकारात्मक प्रभावों की तलाश करें।

सीमाओं का निर्धारण

सीमाओं का निर्धारण!
सीमाओं का निर्धारण!

अपने और दूसरों के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए सीमाएँ निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। उन लोगों या स्थितियों को ना कहना ठीक है जो आपके मूल्यों या लक्ष्यों के अनुरूप नहीं हैं। अपनी भलाई को प्राथमिकता देना और नकारात्मकता को खुद को प्रभावित न करने देना आवश्यक है।

सकारात्मक आत्म-चर्चा का अभ्यास करें

हमारे विचार हमारी भावनाओं और व्यवहार को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। सकारात्मक आत्म-चर्चा का अभ्यास करना और नकारात्मक विचार पैटर्न को चुनौती देना महत्वपूर्ण है। जब आप नकारात्मक आत्म-चर्चा देखते हैं, तो इसे सकारात्मक प्रतिज्ञान से बदलें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वयं को यह सोचते हुए पाते हैं, "मैं बहुत अच्छा नहीं हूँ," तो इसे "मैं सक्षम हूँ और सफलता के योग्य हूँ" से बदल दें।

खुद के लिए दयालु रहें

अपने आप पर दया करना आवश्यक है, खासकर जब नकारात्मकता से निपट रहे हों। पहचानें कि नकारात्मक भावनाएँ सामान्य हैं और नीचे महसूस करने के लिए खुद को कोसें नहीं। अपने आप के साथ दया और दया का व्यवहार करें, और अपने आप को नकारात्मक विचारों या भावनाओं के लिए जज न करें।

खुद के लिए दयालु रहें!
खुद के लिए दयालु रहें!

कार्यवाही करना

कभी-कभी नकारात्मकता से निपटने का सबसे अच्छा तरीका कार्रवाई करना है। यदि आप नकारात्मक समाचार या सोशल मीडिया से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो अपने जोखिम को सीमित करें। यदि कोई स्थिति आपको तनाव या चिंता का कारण बना रही है, तो इसे दूर करने के लिए कदम उठाएं। कार्रवाई करने से आपको नियंत्रण की भावना वापस पाने और नकारात्मक भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा