स्वस्थ तरीके से अधिक खाने से कैसे बचें?

How to avoid overeating in a healthy way?
स्वस्थ तरीके से अधिक खाने से कैसे बचें?

आज की तेजी से भागती दुनिया में, जहां भोजन आसानी से उपलब्ध है और हिस्से के आकार में वृद्धि हुई है, अतिरक्षण एक आम मुद्दा बन गया है। अधिक खाने से न केवल वजन बढ़ता है और मोटापा बढ़ता है बल्कि हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को भी प्रभावित करता है। हालांकि, सावधान खाने की तकनीक के साथ, स्वस्थ तरीके से ज्यादा खाने से बचना संभव है।

आज हम सचेत खाने की आदत विकसित करने, स्वस्थ भोजन के विकल्प बनाने के लिए निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दो:-

भूख और परिपूर्णता के संकेतों को पहचानें:

अधिक खाने से बचने के लिए पहला कदम आपके शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों के प्रति अधिक अभ्यस्त होना है। बहुत से लोग वास्तविक शारीरिक भूख के बजाय आदत, बोरियत या भावनात्मक कारणों से खाते हैं। प्रत्येक भोजन से पहले रुककर शुरुआत करें और अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं। भोजन के दौरान, अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें और जब आप आराम से संतुष्ट महसूस करें तो खाना बंद कर दें, न कि अधिक भरा हुआ।

youtube-cover

माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें:

माइंडफुल ईटिंग में भोजन करते समय जागरूकता और वर्तमान क्षण पर ध्यान देना शामिल है। यह आपको अपने भोजन के स्वाद, बनावट और आनंद का पूरी तरह से अनुभव करने में मदद करता है। ध्यान से खाने का अभ्यास करने के लिए, निम्नलिखित प्रयास करें:

धीमा करें:

धीरे-धीरे खाएं और प्रत्येक निवाले का स्वाद लें। भोजन को अच्छी तरह चबाएं। धीमा होने से आपके मस्तिष्क को परिपूर्णता के संकेत प्राप्त होते हैं, जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है।

विकर्षणों को दूर करें:

टीवी देखते समय, काम करते समय या अपने फोन को स्क्रॉल करते हुए खाने से बचें। इसके बजाय, अपने भोजन पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने के लिए एक शांत और सुखद वातावरण बनाएं।

अपनी इंद्रियों को शामिल करें:

अपने भोजन के रंग, गंध और बनावट पर ध्यान दें। स्वादों पर ध्यान दें और वे प्रत्येक काटने के साथ कैसे विकसित होते हैं। यह संवेदी अनुभव संतुष्टि को बढ़ाता है, अधिक खाने की इच्छा को कम करता है।

आंशिक नियंत्रण:

पिछले कुछ वर्षों में भाग के आकार में काफी वृद्धि हुई है, जिससे उचित मात्रा में भोजन का गठन करने की विकृत धारणा हो गई है। हिस्से के आकार को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें:

छोटी प्लेटों का उपयोग करें:

छोटी प्लेटों का उपयोग करें!
छोटी प्लेटों का उपयोग करें!

बड़ी डिनर प्लेटों को छोटी प्लेटों से बदलें। यह विज़ुअल ट्रिक आपको छोटे हिस्से से संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकती है।

सर्विंग्स को मापें:

खाद्य पदार्थों, विशेष रूप से कैलोरी-घने वाले खाद्य पदार्थों को सटीक रूप से अलग करने के लिए मापने वाले कप या भोजन के पैमाने का उपयोग करें। यह अभ्यास उचित हिस्से के आकार के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

अपने शरीर को सुनें:

तब तक खाएं जब तक आप आराम से भरा हुआ महसूस न करें, तब तक नहीं जब तक कि आपकी प्लेट खाली न हो जाए। बाहरी संकेतों के बजाय अपने शरीर के संकेतों पर भरोसा करें।

योजना और भोजन तैयार करें:

अपने भोजन की योजना बनाने और तैयार करने के लिए समय लेने से आवेगी भोजन के विकल्प और अधिक खाने से बचा जा सकता है। इन चरणों का पालन करें:

एक संतुलित भोजन योजना बनाएं:

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करते हुए अपने भोजन की योजना पहले से बना लें। यह सुनिश्चित करता है कि आप अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करते हैं और अधिक खाने के प्रलोभन को कम करते हैं।

एक सूची के साथ किराने की दुकान:

खरीदारी की सूची पर टिके रहें और अस्वास्थ्यकर, कैलोरी-घने स्नैक्स और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खरीदने से बचें। पौष्टिक विकल्पों के साथ अच्छी तरह से भंडारित पेंट्री होने से पौष्टिक विकल्प बनाना आसान हो जाता है।

भोजन तैयार करना:

पहले से भोजन और नाश्ता तैयार करने के लिए प्रत्येक सप्ताह कुछ समय समर्पित करें। यह समय बचाता है और जब आप समय के लिए दबाए जाते हैं या भूख महसूस करते हैं तो आपको अस्वास्थ्यकर विकल्पों तक पहुंचने से रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now