40 के बाद महिलाओं में मेटाबॉलिज्म कैसे बढ़ाएं?

How to boost metabolism in women after 40?
40 के बाद महिलाओं में मेटाबॉलिज्म कैसे बढ़ाएं?

मेटाबॉलिज्म एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा हमारा शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारा चयापचय धीमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ना और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। यह 40 से अधिक महिलाओं के लिए विशेष रूप से सच है, जो एस्ट्रोजेन के स्तर में गिरावट का अनुभव करते हैं जो धीमी चयापचय में योगदान दे सकते हैं।

निम्नलिखित तरीकों पर ध्यान दो:-

पर्याप्त प्रोटीन खाओ

मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है। पर्याप्त प्रोटीन खाने से भी मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने अपने प्रोटीन सेवन में 30% की वृद्धि की, उन्होंने चयापचय में महत्वपूर्ण वृद्धि का अनुभव किया।

खूब सारा पानी पीओ

खूब सारा पानी पीओ!
खूब सारा पानी पीओ!

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है, लेकिन यह चयापचय को भी बढ़ावा दे सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि 500 मिलीलीटर पानी पीने से लगभग एक घंटे तक चयापचय 30% तक बढ़ सकता है। हाइड्रेटेड रहने से भी महिलाओं को भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है और उनके समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं।

नियमित खाओ

भोजन छोड़ना या लंबे समय तक बिना खाए रहना चयापचय को धीमा कर सकता है। पूरे दिन नियमित रूप से खाने से मेटाबॉलिज्म गुनगुना रहता है और ओवरईटिंग से बचा जा सकता है। विशेषज्ञ दिन में तीन बार भोजन करने की सलाह देते हैं और बीच में स्वस्थ स्नैक्स जैसे फल या मेवे।

पर्याप्त नींद

नींद की कमी वजन बढ़ाने और धीमी चयापचय में योगदान दे सकती है। जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हमारे शरीर अधिक कोर्टिसोल का उत्पादन करते हैं, एक तनाव हार्मोन जो चयापचय को धीमा कर सकता है और वसा का भंडारण बढ़ा सकता है। अपने चयापचय को सुचारू रूप से चलने में मदद करने के लिए प्रति रात 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

youtube-cover

तनाव का प्रबंधन करो

तनाव का चयापचय और वजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब हम तनावग्रस्त होते हैं, तो हमारा शरीर कोर्टिसोल छोड़ता है, जो चयापचय को धीमा कर सकता है और वसा के भंडारण को बढ़ा सकता है। व्यायाम, ध्यान, या प्रियजनों के साथ समय बिताने जैसे तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके खोजने से चयापचय को ट्रैक पर रखने में मदद मिल सकती है।

हृदय व्यायाम शामिल करें

हृदय संबंधी व्यायाम, जैसे दौड़ना, बाइक चलाना या तैरना भी चयापचय को बढ़ा सकते हैं और महिलाओं को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले कार्डियो व्यायाम का लक्ष्य रखें। इसमें तेज चलना, साइकिल चलाना या तैरना शामिल हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now