आप नकारात्मक आत्म-चर्चा को कैसे दूर कर सकते हैं?

How can you overcome negative self-talk?
आप नकारात्मक आत्म-चर्चा को कैसे दूर कर सकते हैं?

नकारात्मक आत्म-चर्चा आंतरिक आवाज के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो आपको बताती है कि आप असफल हैं। नकारात्मक आत्म-चर्चा विनाशकारी है, और यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

आज हम जानेगे की हम कैसे नकारात्मक आत्म-चर्चा को अपने मन से बाहर कर अपने जीवन को सकारात्मक दिशा दे सकतें है, निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

एक ब्रेक ले लो

खुद को क्षमा करें और टहलने जाएं, गहरी सांस लें, या कुछ ऐसा करें जो आपको पसंद हो। इससे आपको शांत होने और स्थिति के बारे में अधिक स्पष्ट रूप से सोचने का समय मिलेगा। जब आप का मन शांत रहेगा, तो आप रचनात्मक तरीके से अपने विचारों और भावनाओं को बेहतर तरीके से संप्रेषित कर पाएंगे।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस एक ऐसी तकनीक है जिसमें वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना और अपने विचारों, भावनाओं और शारीरिक संवेदनाओं के बारे में अधिक जागरूक होना शामिल है। नकारात्मक आत्म-चर्चा को प्रबंधित करने के लिए यह एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है क्योंकि यह आपको शांत और केंद्रित रहने में मदद करता है।

youtube-cover

विश्राम तकनीकों का प्रयोग करें

रिलैक्सेशन तकनीक, जैसे कि गहरी सांस लेना, प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन या विज़ुअलाइज़ेशन, नकारात्मक आत्म-चर्चा को कम करने में मददगार हो सकते हैं। ये तकनीकें मांसपेशियों के तनाव को कम करने, आपकी हृदय गति को धीमा करने और आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकती हैं।

आत्म-करुणा का अभ्यास करें

आत्म-करुणा में अपने आप को उसी दयालुता और समझ के साथ व्यवहार करना शामिल है जो आप एक अच्छे दोस्त को पेश करेंगे। जब आप नकारात्मक आत्म-चर्चा में संलग्न होते हैं, तो अपने विचारों को अधिक दयालु तरीके से बदलने का प्रयास करें।

अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें

जब आप नकारात्मक आत्म-चर्चा देखते हैं, तो अपने आप से यह पूछकर चुनौती दें कि क्या यह सच है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं काफी अच्छा नहीं हूं," तो अपने आप से पूछें कि क्या वह विचार तथ्यों पर आधारित है या क्या यह सिर्फ आपके भीतर के आलोचक की बात है।

सकारात्मक लोगों के साथ रहो

सकारात्मक लोगों के साथ रहो!
सकारात्मक लोगों के साथ रहो!

अपने आप को ऐसे लोगों से घेरें जो आपका उत्थान और समर्थन करते हैं। सकारात्मक लोग आपकी नकारात्मक आत्म-चर्चा को चुनौती देने और स्वयं को अधिक सकारात्मक प्रकाश में देखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

अपनी सफलताओं का जश्न मनाएं

अपनी असफलताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपनी सफलताओं का जश्न मनाएं, चाहे वे कितनी भी छोटी क्यों न हों। अपनी सफलताओं का जश्न मनाना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद कर सकता है और आपको नए अवसरों का पीछा करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

पेशेवर मदद लें

यदि आप नकारात्मक आत्म-चर्चा से जूझ रहे हैं, तो पेशेवर मदद लें। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको नकारात्मक विचार पैटर्न की पहचान करने और उन पर काबू पाने में मदद कर सकता है और आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उपकरण और रणनीति प्रदान कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now