नैचुरली चिंता वाले ट्रिगर्स से कैसे छुटकारा पायें: मानसिक स्वास्थ्य

How to deal with anxiety triggers naturally: Mental health
नैचुरली चिंता वाले ट्रिगर्स से कैसे छुटकारा पायें: मानसिक स्वास्थ्य

चिंता एक सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जो विभिन्न स्थितियों, घटनाओं और भावनाओं से उत्पन्न हो सकती है। जबकि चिंता का इलाज करने के लिए आमतौर पर दवा और चिकित्सा का उपयोग किया जाता है, चिंता ट्रिगर से निपटने के कई प्राकृतिक तरीके भी हैं।

चिंता ट्रिगर्स से स्वाभाविक रूप से निपटने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपने ट्रिगर्स को पहचानें

चिंता ट्रिगर से निपटने में पहला कदम यह पहचानना है कि आपकी चिंता क्या ट्रिगर करती है। क्या यह एक विशिष्ट स्थिति है, जैसे सार्वजनिक रूप से बोलना? या यह कोई विशेष भावना है, जैसे तनाव या भय? एक बार जब आप अपने ट्रिगर्स की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपनी चिंता को प्रबंधित करने के लिए मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने पर काम कर सकते हैं।

गहरी सांस लेने का अभ्यास करें

गहरी सांस लेना आपके दिमाग और शरीर को शांत करने में मदद करने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी तकनीक है।

गहरी सांस लेने का अभ्यास करें!
गहरी सांस लेने का अभ्यास करें!

जब आप चिंतित महसूस करते हैं, तो धीमी, गहरी साँस लेने की कोशिश करें, अपनी नाक से साँस लें और अपने मुँह से साँस छोड़ें। यह आपकी हृदय गति को धीमा करने और आपके शरीर में तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अधिक आराम महसूस कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम स्वाभाविक रूप से तनाव और चिंता को दूर करने का एक शानदार तरीका है। व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो प्राकृतिक रसायन हैं जो आपके मूड को बढ़ा सकते हैं और चिंता को कम कर सकते हैं। हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखें, चाहे वह टहलना हो, जॉगिंग करना हो, योग करना हो या कोई अन्य शारीरिक गतिविधि जो आपको पसंद हो।

थेरेपी पर विचार करें

चिंता ट्रिगर के प्रबंधन के लिए थेरेपी एक सहायक उपकरण हो सकता है। एक चिकित्सक आपके ट्रिगर्स की पहचान करने और उन्हें प्रबंधित करने के लिए मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकता है।

youtube-cover

हर्बल सप्लीमेंट्स ट्राई करें

कई हर्बल सप्लीमेंट्स हैं जो चिंता को कम करने में मदद करने के लिए दिखाए गए हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय सप्लीमेंट में लैवेंडर, कैमोमाइल और वेलेरियन रूट शामिल हैं। ये पूरक विभिन्न रूपों में लिए जा सकते हैं, जैसे कि चाय, कैप्सूल या टिंचर।

कैफीन और अल्कोहल को सीमित करें

कैफीन और अल्कोहल दोनों चिंता को बढ़ा सकते हैं और चिंता ट्रिगर्स से निपटना कठिन बना सकते हैं। कैफीन एक उत्तेजक है जो आपकी हृदय गति को बढ़ा सकता है और आपको अधिक चिड़चिड़ा बना सकता है, जबकि शराब एक अवसाद है जो आपके मूड को कम कर सकता है और आपके निर्णय को खराब कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now