अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कठिन समय में कठिन लोगों से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य  

How to deal with difficult people in difficult times to protect your mental health?
अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कठिन समय में कठिन लोगों से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य

मुश्किल लोगों से निपटना एक चुनौती है जिसका कई लोग अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में सामना करते हैं। कठिन समय के दौरान यह विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जब तनाव का स्तर उच्च होता है और भावनाएं हमे पागल बना रही होती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें और स्वयं को नकारात्मकता और तनाव से बचाने के लिए कार्यनीतियाँ विकसित करें।

कठिन समय में मुश्किल लोगों से निपटने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

व्यवहार की पहचान करें: इससे पहले कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कार्रवाई कर सकें, यह समझना महत्वपूर्ण है कि किस प्रकार का व्यवहार समस्या पैदा कर रहा है। क्या यह निष्क्रिय-आक्रामकता, क्रोध, नकारात्मकता, या कुछ और है? व्यवहार को समझने से आपको समाधान खोजने में मदद मिलेगी।

सीमाएँ निर्धारित करें: कठिन लोगों के साथ स्पष्ट सीमाएँ स्थापित करना महत्वपूर्ण है। इसमें आपके साथ बिताए जाने वाले समय को सीमित करना, बातचीत के कुछ विषयों से बचना, या बस स्थिति से दूर जाना शामिल हो सकता है।

सीमाएँ निर्धारित करें!
सीमाएँ निर्धारित करें!

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें: अपना ख्याल रखना अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसमें पर्याप्त नींद लेना, अच्छा खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना और उन गतिविधियों के लिए समय निकालना शामिल है जो आपको खुशी देती हैं।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: माइंडफुलनेस पल में पूरी तरह से मौजूद रहने का अभ्यास है। यह आपको तनाव को प्रबंधित करने और नकारात्मक विचारों को कम करने में मदद कर सकता है। आप ध्यान लगाकर, गहरी सांस लेकर या केवल अपने विचारों और भावनाओं पर ध्यान देकर सचेतनता का अभ्यास कर सकते हैं।

youtube-cover

सहायता लें: कभी-कभी मुश्किल लोगों के साथ अपने अनुभवों के बारे में किसी से बात करना मददगार होता है। यह एक दोस्त, परिवार का सदस्य या चिकित्सक हो सकता है। किसी से बात करने से आपको परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने और आपके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान खोजने में मदद मिल सकती है।

हास्य का प्रयोग करें: हंसने से तनाव और नकारात्मकता को कम करने में मदद मिल सकती है। स्थिति में हास्य खोजने की कोशिश करें, या बस एक अजीब फिल्म या टीवी शो का आनंद लें।

मुखर रहें: मुखर होने का अर्थ है अपने लिए बोलना और अपने अधिकारों के लिए खड़े होना। यदि कोई कठिन हो रहा है, तो यह स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है कि आपको क्या चाहिए और आप रिश्ते से क्या उम्मीद करते हैं।

सकारात्मक पर ध्यान दें: कठिन समय के दौरान, नकारात्मकता में फंसना आसान होता है। इसके बजाय, अपने जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें और आप किसके लिए आभारी हैं। यह आपको सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने और अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now