कार्यस्थल में चिड़चिड़े लोगों से निपटने के तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

How to deal with irritable people in the workplace: Mental health
कार्यस्थल में चिड़चिड़े लोगों से निपटने के तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

ऐसे लोगों के साथ काम करना जो आपको परेशान करते हैं, एक चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है। चाहे वह सहकर्मी हो जो आपको लगातार बाधित करता है, एक बॉस जो हर कार्य को सूक्ष्म रूप से प्रबंधित करता है, या एक टीम सदस्य जो हमेशा बैठकों के लिए देर से दिखाता है, कठिन व्यक्तित्वों से निपटना आपकी उत्पादकता और मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है।

इन चिड़चिड़े व्यक्तियों को प्रबंधित करने और सकारात्मक कार्य वातावरण बनाए रखने के कई तरीके हैं।

जलन के मूल कारण की पहचान करें

इससे पहले कि आप एक मुश्किल व्यक्ति से निपट सकें, यह समझना जरूरी है कि जलन क्या हो रही है। क्या वे कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपके व्यक्तिगत मूल्यों या विश्वासों के साथ संघर्ष करता है? क्या उनकी कोई कार्यशैली है जो आपसे टकराती है? क्या वे व्यक्तिगत मुद्दों से निपट रहे हैं जो काम पर उनके व्यवहार को प्रभावित कर रहे हैं? एक बार जब आप समस्या के अंतर्निहित कारण की पहचान कर लेते हैं, तो आप व्यक्ति से निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका निर्धारित कर सकते हैं।

youtube-cover

शांति से और सम्मानपूर्वक संवाद करें

शांत और सम्मानजनक तरीके से चिड़चिड़े व्यक्ति को अपनी चिंताओं के बारे में बताना महत्वपूर्ण है। भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने या रक्षात्मक बनने से बचें। इसके बजाय, सकारात्मक दृष्टिकोण और सुनने की इच्छा के साथ व्यक्ति से संपर्क करें। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए "मैं" कथनों का उपयोग करें और दूसरे व्यक्ति पर दोष लगाने से बचें। उदाहरण के लिए, यह कहने के बजाय, "आप हमेशा मुझे बाधित कर रहे हैं," कहें, "मुझे किसी कार्य के दौरान बाधित होने पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है।"

सामान्य जमीन खोजें

चिड़चिड़े व्यक्ति के साथ सामान्य जमीन की पहचान करने से सकारात्मक संबंध बनाने में मदद मिल सकती है। उन साझा रुचियों या लक्ष्यों की तलाश करें, जिनके लिए आप एक साथ काम कर सकते हैं। यह टीम वर्क और आपसी सम्मान की भावना पैदा करने, तनाव और जलन को कम करने में मदद कर सकता है।

सीमाओं का निर्धारण

 सीमाओं का निर्धारण!
सीमाओं का निर्धारण!

यदि चिड़चिड़े व्यक्ति का व्यवहार लगातार बना रहता है, तो सीमा निर्धारित करना आवश्यक हो सकता है। इसमें स्पष्ट अपेक्षाएं स्थापित करना शामिल हो सकता है कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं या आप क्या हैं और बर्दाश्त करने को तैयार नहीं हैं।

हास्य का प्रयोग करें

हास्य का उपयोग तनावपूर्ण स्थितियों को दूर करने और जलन को कम करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, हास्य का उपयोग इस तरह से करना महत्वपूर्ण है जो सम्मानजनक हो और आक्रामक न हो। उदाहरण के लिए, आप स्थिति के बारे में हल्का-फुल्का मज़ाक बना सकते हैं या नकारात्मकता को दूर करने के लिए व्यंग्य का उपयोग कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now