आप अपनी आंत में अच्छे बैक्टीरिया को कैसे संतुलित करते हैं?

How Do You Balance Good Bacteria In Your Gut?
आप अपनी आंत में अच्छे बैक्टीरिया को कैसे संतुलित करते हैं?

आपकी आंत खरबों बैक्टीरिया का घर है, लाभकारी और हानिकारक दोनों। इन सूक्ष्मजीवों का संतुलन आपके समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, पाचन, प्रतिरक्षा और यहां तक कि मूड को भी प्रभावित करता है। यहां कुछ सरल टिप्स दी गई हैं जो आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास के लिए अच्छा वातावरण बनाए रखने में मदद करेंगी।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं:

विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों का सेवन करने से आपके पेट को पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है जो लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देते हैं। सूक्ष्मजीव विविधता का समर्थन करने के लिए अपने भोजन में विभिन्न रंगों और प्रकार के पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल करने का लक्ष्य रखें।

youtube-cover

2. अपने आहार में किण्वित खाद्य पदार्थ शामिल करें:

दही, केफिर, साउरक्रोट, किमची और मिसो जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया की आबादी को फिर से भरने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

3. प्रीबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें:

प्रीबायोटिक्स गैर-पाचन योग्य फाइबर हैं जो प्रोबायोटिक्स के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं, जिससे उन्हें आपकी आंत में पनपने में मदद मिलती है। लहसुन, प्याज, लीक, केला, शतावरी और जई जैसे खाद्य पदार्थ प्रीबायोटिक्स के उत्कृष्ट स्रोत हैं और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम में योगदान दे सकते हैं।

4. चीनी और प्रोसेस्ड फ़ूड सीमित करें:

उच्च चीनी और प्रोसेस्ड फ़ूड आंत में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं जबकि लाभकारी बैक्टीरिया के विकास में बाधा डाल सकते हैं। संतुलित आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करने के लिए शर्करा युक्त स्नैक्स, सोडा, परिष्कृत अनाज और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें।

चीनी और प्रोसेस्ड फ़ूड!
चीनी और प्रोसेस्ड फ़ूड!

5. तनाव का प्रबंधन करो:

लगातार तनाव आपके पेट में बैक्टीरिया के नाजुक संतुलन को बाधित कर सकता है और पाचन स्वास्थ्य से समझौता कर सकता है। स्वस्थ आंत-मस्तिष्क कनेक्शन का समर्थन करने के लिए तनाव कम करने वाली प्रथाओं जैसे कि माइंडफुलनेस, ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।

6. हाइड्रेटेड रहना:

इष्टतम पाचन बनाए रखने और आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को समर्थन देने के लिए पर्याप्त जलयोजन आवश्यक है। अपने पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए पूरे दिन खूब पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा