Food Poisoning के बाद आप आंत के बैक्टीरिया को कैसे पुनर्स्थापित करते हैं?

How Do You Restore Gut Bacteria After Food Poisoning?
Food Poisoning के बाद आप आंत के बैक्टीरिया को कैसे पुनर्स्थापित करते हैं?

सर्वोत्तम पाचन स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए भोजन पॉइजनिंग के बाद आंत के बैक्टीरिया को बहाल करना महत्वपूर्ण है। इसे कैसे करें, इसके बारे में आज हम आपको यहाँ विस्तार से बतायेंगे, कृपया यहाँ ध्यान दें:

निम्नलिखित इन बिन्दुओं पर ध्यान दें:

1. हाइड्रेट:

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अपने शरीर को पुनः हाइड्रेट करने के लिए खूब पानी पियें। नारियल पानी या पतला स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे इलेक्ट्रोलाइट युक्त तरल पदार्थ भी फायदेमंद हो सकते हैं।

खूब पानी पियें।
खूब पानी पियें।

2. ब्रैट आहार:

केले, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट (BRAT आहार) जैसे हल्के खाद्य पदार्थों से शुरुआत करें। ये पेट के लिए सौम्य होते हैं और पाचन तंत्र को और अधिक परेशान किए बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

3. प्रोबायोटिक्स:

अपने आहार में प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही, केफिर, सॉकरौट और कोम्बुचा शामिल करें। प्रोबायोटिक्स आंत में लाभकारी बैक्टीरिया को फिर से भरने और पाचन में सहायता करने में मदद करते हैं।

4. प्रीबायोटिक फूड्स:

लहसुन, प्याज, और केले जैसे प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इन खाद्य पदार्थों में फाइबर होते हैं जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं।

5. चटपटे खानों से बचें:

मसालेदार, चिकना, या भारी प्रोसेस्ड फ़ूड से दूर रहें जो आपके पेट को और खराब कर सकते हैं और रिकवरी में बाधा डाल सकते हैं।

6. उबला खाना:

उबले हुए आलू, उबली हुई सब्जियाँ और लीन प्रोटीन जैसे आसानी से पचने योग्य विकल्पों से शुरुआत करते हुए, धीरे-धीरे अपने आहार में ठोस खानों को फिर से शामिल करें।

7. सावधान रहें:

इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर विभिन्न खाद्य पदार्थों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि कुछ खाद्य पदार्थ असुविधा का कारण बनते हैं या लक्षणों को बढ़ाते हैं, तो जब तक आपका पाचन तंत्र पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता, तब तक उनसे बचें।

youtube-cover

8. लगातार धैर्य बनाए रहें:

अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव के अनुरूप रहें। आपके आंत माइक्रोबायोम को पूरी तरह से ठीक होने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखना महत्वपूर्ण है।

9. डॉक्टर से सलाह लें:

यदि लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा