बच्चों के साथ समय बिताना हमें भावनात्मक रूप से कैसे मजबूत बनाता है?

How does spending time with children make us emotionally stronger?
बच्चों के साथ समय बिताना हमें भावनात्मक रूप से कैसे मजबूत बनाता है?

बच्चों के साथ समय बिताना वयस्कों के लिए एक समृद्ध अनुभव हो सकता है, और यह भावनात्मक कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। बच्चों के साथ बातचीत करने से वयस्कों को सहानुभूति, धैर्य और अन्य महत्वपूर्ण भावनात्मक कौशल विकसित करने में मदद मिल सकती है।

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे बच्चों के साथ समय बिताने से हमें भावनात्मक रूप से सुधारने में मदद मिल सकती है:

हमें अपने भीतर के बच्चे के साथ फिर से जुड़ने में मदद करता है

बच्चों के साथ समय बिताने से वयस्कों को अपने भीतर के बच्चे के साथ फिर से जुड़ने में मदद मिल सकती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हम अक्सर आश्चर्य और जिज्ञासा की उस बच्चे जैसी भावना से दूर हो जाते हैं जो हमें अपनी युवावस्था में होती थी। बच्चों के साथ समय बिताने से हमें उस ऊर्जा का फिर से उपयोग करने में मदद मिल सकती है, और वयस्क जीवन के तनाव से एक ताज़ा बदलाव हो सकता है।

हमारी सहानुभूति में सुधार करता है

youtube-cover

बच्चों के साथ बातचीत करने से वयस्कों को सहानुभूति विकसित करने में मदद मिल सकती है, जो दूसरों की भावनाओं को समझने और साझा करने की क्षमता है। बच्चों में बहुत सारी भावनाएँ होती हैं और वे अक्सर उनके बारे में बहुत अभिव्यंजक होते हैं। जब हम उनके साथ समय बिताते हैं, तो हम उनकी भावनाओं को पहचानना सीखते हैं और उचित प्रतिक्रिया देते हैं।

हमें धैर्य सिखाता है

बच्चे अप्रत्याशित और मांग करने वाले हो सकते हैं, जो उन वयस्कों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं जो नियंत्रण में रहने के आदी हैं। हालाँकि, बच्चों के साथ समय बिताने से हमें धैर्य विकसित करने में मदद मिल सकती है, जो एक महत्वपूर्ण भावनात्मक कौशल है। हम एक कदम पीछे हटना सीखते हैं और बच्चों को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए आवश्यक स्थान देते हैं।

उद्देश्य की भावना प्रदान करता है

बच्चों के साथ समय बिताने से वयस्कों को उद्देश्य की भावना मिल सकती है, खासकर अगर उनके खुद के बच्चे नहीं हैं। एक बच्चे के जीवन में सकारात्मक प्रभाव होना और उन्हें सीखने और बढ़ने में मदद करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह वृद्ध वयस्कों के लिए विशेष रूप से सच हो सकता है जो सेवानिवृत्त हो सकते हैं या उनके पास अधिक खाली समय हो सकता है।

हमें और अधिक चंचल होने में मदद करता है

हमें और अधिक चंचल होने में मदद करता है!
हमें और अधिक चंचल होने में मदद करता है!

वयस्कों के रूप में, हम बहुत गंभीर और लक्ष्य-उन्मुख हो सकते हैं। हालाँकि, बच्चों के साथ समय बिताना हमें अधिक चंचल और सहज बनने में मदद कर सकता है। बच्चे बहुत रचनात्मक और कल्पनाशील होते हैं, और वे हमें अपनी रचनात्मकता में टैप करने में मदद कर सकते हैं। हम खुद को कल्पनाशील खेल में उलझा हुआ या एक साथ कुछ बनाते हुए पा सकते हैं।

हमें और अधिक उपस्थित होने के लिए प्रोत्साहित करता है

बच्चों के साथ समय बिताने से हमें इस पल में और अधिक उपस्थित होने में मदद मिल सकती है। बच्चे पल में जीते हैं और अतीत या भविष्य की चिंताओं से विचलित नहीं होते हैं। जब हम उनके साथ समय बिताते हैं, तो हम अपनी चिंताओं को छोड़ना और उनके साथ पूरी तरह से उपस्थित होना सीख सकते हैं।

हमारे मूड को बूस्ट करता है

बच्चों के साथ बातचीत करने से हमारा मूड अच्छा हो सकता है और हम खुश महसूस कर सकते हैं। बच्चे अक्सर बहुत उत्साही और ऊर्जावान होते हैं, और उनकी सकारात्मक ऊर्जा संक्रामक हो सकती है। जब हम उनके साथ समय बिताते हैं, तो हम खुद को अधिक आशावादी और उत्साहित महसूस कर सकते हैं। हम भी उनके आस-पास होने से खुशी और तृप्ति की भावना का अनुभव कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now