रूसी और सिर की खुजली से कैसे छुटकारा पाएं, जानिए आयुर्वेदिक तरीका

रूसी और सिर की खुजली से कैसे छुटकारा पाएं, जानिए आयुर्वेदिक तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रूसी और सिर की खुजली से कैसे छुटकारा पाएं, जानिए आयुर्वेदिक तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डैंड्रफ और सिर में खुजली एक सामान्य स्कैल्प समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है, और यह स्कैल्प पर छिपे डैंड्रफ के साथ खुजली और इरिटेशन का कारण बन सकता है। डैंड्रफ का उपचार प्राकृतिक तरीकों से किया जा सकता है। इस लेख में, हम आपको डैंड्रफ और सिर में खुजली से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

रूसी और सिर की खुजली से कैसे छुटकारा पाएं, जानिए आयुर्वेदिक तरीका (How to get rid of dandruff and head itching, know the Ayurvedic method in hindi)

1. नीम

नीम का उपयोग डैंड्रफ के इलाज में किया जा सकता है। नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद, 20-30 मिनट के बाद धो लें। नीम के एंटीफंगल गुण डैंड्रफ के कारणों को नष्ट करने में मदद कर सकते हैं।

2. अमला

अमला बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी होता है, और यह डैंड्रफ के खिलाफ भी सहायक हो सकता है। आप अमला का रस निकालकर इसे स्कैल्प पर लगा सकते हैं और 20-30 मिनट के बाद धो सकते हैं। यह डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।

3. त्रिफला

त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें तीन प्राकृतिक फलों का मिश्रण होता है - आमला, हरितकी, और बिभीतकी। त्रिफला का सेवन सिर की छुजली को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप त्रिफला का रस नहीं पी सकते हैं, तो इसके चूर्ण या गोली का सेवन कर सकते हैं।

4. एलोवेरा

एलोवेरा का गेल स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ के साथ सिर की खुजली और इरिटेशन को कम किया जा सकता है। एलोवेरा के गुण त्वचा को शांति प्रदान करते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं।

5. शिकाकाई

शिकाकाई बालों के लिए एक अच्छा प्राकृतिक शैम्पू होता है और यह डैंड्रफ के खिलाफ भी सहायक हो सकता है। इसे बालों पर लगाकर धोने से डैंड्रफ को कम किया जा सकता है और बालों को मुलायम और स्वस्थ बनाता है।

6. आयुर्वेदिक आहार

आपका आहार भी डैंड्रफ को प्रभावित कर सकता है, इसलिए आयुर्वेद में स्वस्थ आहार का महत्वपूर्ण स्थान है। आपके आहार में प्राकृतिक तौर पर खाने के साथ, फ्रेश फल और सब्जियां शामिल करें और तले हुए और प्रोसेस्ड खाद्य को कम करें। अधिक खासी और गरम खाद्य पदार्थों का सेवन बचाएं, क्योंकि इन्हें डैंड्रफ को बढ़ावा देने की संभावना होती है।

7. समय पर बाल धोना

बालों को समय पर धोना भी डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। अधिक समय तक बिना धोए रहने से डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए नियमित रूप से बाल धोएं।

निष्कर्षण

आयुर्वेद में डैंड्रफ और सिर की खुजली को कम करने के लिए कई प्राकृतिक और सामान्य उपाय हैं जो आपके लिए प्रभावी साबित हो सकते हैं। यदि आपकी समस्या गंभीर है या देरी से ठीक नहीं हो रही है, तो आपको एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। आयुर्वेदिक उपचार का सही सेवन करने से आप डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं और स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रख सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now