प्राकृतिक रूप से गुर्दे की पथरी से तेजी से छुटकारा कैसे पाएं?

How to get rid of kidney stones fast naturally?
प्राकृतिक रूप से गुर्दे की पथरी से तेजी से छुटकारा कैसे पाएं?

गुर्दे की पथरी कठोर दर्द और परेशानी पैदा कर सकती हैं। बड़ी या जटिल पथरी के लिए चिकित्सा उपचार अक्सर आवश्यक होता है, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो छोटे पथरी को अधिक तेज़ी से आपके शरीर से बाहर कर सकती है और लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आज हम गुर्दे की पथरी से जल्दी छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में जानेंगे।

खूब सारा पानी पीओ

गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में मदद करने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने से नए पत्थरों के गठन को रोकने में मदद मिल सकती है, और यह छोटे पत्थरों को आसानी से गुजरने में भी मदद कर सकता है। प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, और गुर्दे की पथरी से लड़ने वाले अतिरिक्त लाभों के लिए अपने पानी में नींबू का रस मिलाने पर विचार करें।

एप्पल साइडर विनेगर ट्राई करें

एप्पल साइडर विनेगर!
एप्पल साइडर विनेगर!

एप्पल साइडर विनेगर कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है, और यह गुर्दे की पथरी में भी मदद कर सकता है। सेब साइडर सिरका में एसिटिक एसिड पत्थरों को तोड़ने में मदद कर सकता है, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है। 8-10 आउंस पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे दिन में कई बार पिएं। अपने दांतों को सिरके में मौजूद एसिड से बचाने के लिए बाद में अपने मुंह को पानी से धोना सुनिश्चित करें।

नींबू का रस पिएं

नींबू का रस एक और प्राकृतिक उपचार है जो गुर्दे की पथरी को तोड़ने में मदद कर सकता है। साइट्रिक एसिड में नींबू का रस उच्च होता है, जो नए पत्थरों के गठन को रोकने में मदद कर सकता है और मौजूदा पत्थरों को भी तोड़ सकता है। 8-10 आउंस पानी में 4 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे दिन में कई बार पियें। स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप मिश्रण में शहद भी मिला सकते हैं।

youtube-cover

तरबूज खाओ

तरबूज एक स्वादिष्ट और ताज़ा फल है जो गुर्दे की पथरी में भी मदद कर सकता है। तरबूज में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो पथरी को घोलने में मदद कर सकता है और नए पत्थरों को बनने से रोक सकता है। इसमें ढेर सारा पानी भी होता है, जो किडनी को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। हर दिन तरबूज के कुछ स्लाइस खाने की कोशिश करें, या स्वादिष्ट ट्रीट के लिए इसे स्मूदी में ब्लेंड करें।

हर्बल चाय पिएं

कई प्रकार की हर्बल चाय गुर्दे की पथरी में मदद कर सकती हैं। बिछुआ चाय, उदाहरण के लिए, एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और गुर्दे को बाहर निकालने में मदद कर सकती है। यह पथरी को घोलने और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। अन्य हर्बल चाय जो गुर्दे की पथरी के लिए सहायक हो सकती हैं उनमें अदरक की चाय, हॉर्सटेल चाय और मार्शमैलो रूट चाय शामिल हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now