घर पर अच्छा फ़्रेंच मैनीक्योर कैसे करें?

How to do a good French manicure at home?
घर पर अच्छा फ़्रेंच मैनीक्योर कैसे करें?

घर पर एक अच्छा फ़्रेंच मैनीक्योर बनाना जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक सरल है!

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें:

1. अपने नाखूनों को तैयार करें:

किसी भी मौजूदा नेल पॉलिश को हटाने और अपने नाखूनों को अपनी वांछित लंबाई और आकार देने से शुरुआत करें। किसी भी खुरदरे किनारों को चिकना करने के लिए एक सौम्य नेल फ़ाइल का उपयोग करें।

2. क्यूटिकल्स को भिगोएँ और पीछे धकेलें:

क्यूटिकल्स को नरम करने के लिए अपनी उंगलियों को गर्म, साबुन वाले पानी में कुछ मिनटों के लिए भिगोएँ। क्यूटिकल पुशर या ऑरेंजवुड स्टिक का उपयोग करके क्यूटिकल्स को धीरे से पीछे धकेलें। यदि आवश्यक हो तो किसी भी अधिक त्वचा को ट्रिम करें, लेकिन सावधान रहें कि बहुत अधिक न काटें।

youtube-cover

3. बफ़ और साफ़:

किसी भी उभार को हटाने और पॉलिश के लिए एक चिकना कैनवास बनाने के लिए अपने नाखूनों की सतह को हल्के से बफ़ करें। एक बार पॉलिश हो जाने पर, नाखूनों से धूल और तेल हटाने के लिए अपने हाथ धो लें।

4. बेस कोट लगाएं:

प्रत्येक नाखून पर एक स्पष्ट बेस कोट लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें। यह आपके प्राकृतिक नाखूनों की रक्षा करने में मदद करता है और फ्रेंच मैनीक्योर के लिए एक चिकना आधार प्रदान करता है।

5. टिप्स को पेंट करें:

बेस रंग के लिए पारदर्शी या न्यूड गुलाबी पॉलिश चुनें। एक बार जब बेस कोट सूख जाए, तो अपने नाखूनों की टिप्स को सावधानीपूर्वक रंगने के लिए सफेद नेल पॉलिश या फ्रेंच मैनीक्योर पेन का उपयोग करें।

टिप्स को पेंट करें!
टिप्स को पेंट करें!

एक तरफ से शुरू करें और ब्रश या पेन को धीरे से नाखून के किनारे पर घुमाएं, जिससे एक साफ, सीधी रेखा बन जाए। यदि आवश्यक हो तो एक सटीक रेखा बनाने में सहायता के लिए आप चिपकने वाली फ्रेंच मैनीक्योर गाइड या स्कॉच टेप का उपयोग कर सकते हैं।

6. किसी भी गलती को साफ करें:

यदि आप सुझावों को पेंट करते समय कोई गलती करते हैं, तो किनारों को साफ करने और रेखाओं को सही करने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर में डूबा हुआ एक छोटा ब्रश का उपयोग करें।

7. टॉप कोट से सील करें:

एक बार जब सफेद सिरे सूख जाएं, तो पॉलिश को सील करने और चमक बढ़ाने के लिए एक टॉप कोट लगाएं। यह आपके मैनीक्योर को कई दिनों तक चलने में भी मदद करता है।

8. मॉइस्चराइज़ करें:

अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने के लिए क्यूटिकल ऑयल या हैंड क्रीम लगाकर समाप्त करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।