बेली फैट कम करने के लिए Green Tea कैसे है प्रभावशाली?

बेली फैट कम करने के लिए Green Tea कैसे है प्रभावशाली? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बेली फैट कम करने के लिए Green Tea कैसे है प्रभावशाली? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ग्रीन टी (Green tea) एक लोकप्रिय पेय है जो अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें वजन घटाने में सहायता करने की क्षमता भी शामिल है। एक विशिष्ट क्षेत्र जहां ग्रीन टी ने प्रभावी दिखाया है वह पेट की चर्बी कम करने में है। इस लेख में, हम पेट की चर्बी कम करने में ग्रीन टी की प्रभावशीलता के कारणों का पता लगाएंगे।

बेली फैट कम करने के लिए Green Tea कैसे है प्रभावशाली? : How Is Green Tea Effective In Reducing Belly Fat? In Hindi

youtube-cover

1. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

ग्रीन टी में कैटेचिन (catechins) नामक उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो चयापचय (Metabolism) को बढ़ावा देने और वसा को जलाने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (Epigallocatechin gallate - EGCG) नामक एक विशिष्ट कैटेचिन वजन घटाने को बढ़ावा देने में विशेष रूप से प्रभावी पाया गया है। catechol-O-methyltransferase (COMT) नामक एक एंजाइम को बाधित करके काम करता है, जो हार्मोन नोरेपीनेफ्राइन (norepinephrine) को तोड़ देता है। Norepinephrine वसा कोशिकाओं को वसा को तोड़ने और इसे रक्तप्रवाह में छोड़ने के लिए संकेत देने के लिए जिम्मेदार है, जहां इसका उपयोग ऊर्जा के लिए किया जा सकता है। COMT को बाधित करके, EGCG नॉरपेनेफ्रिन के स्तर को ऊंचा रहने की अनुमति देता है, जिससे वसा जलने में वृद्धि होती है।

2. बेली फैट कम करता है

बेली फैट, जिसे विसरल फैट (visceral fat) के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का फैट है जो पेट के अंगों के आसपास जमा होता है और कई स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ा होता है। कई तंत्रों के माध्यम से पेट की चर्बी कम करने में ग्रीन टी को प्रभावी पाया गया है। एक तरीका आंत में वसा के अवशोषण को कम करना है। ग्रीन टी को आहार वसा के पाचन और अवशोषण को बाधित करने के लिए पाया गया है, जिससे पूरे शरीर में वसा और पेट की चर्बी कम होती है। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा के कारण व्यायाम के दौरान शरीर की वसा जलाने की क्षमता को बढ़ाने के लिए पाया गया है, जो तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और वसा कोशिकाओं के टूटने को बढ़ाता है।

3. रोगों के जोखिम को कम करता है

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ पाए गए हैं, जिसमें विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करना भी शामिल है। अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए गए हैं, जो पुरानी सूजन और संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है

ग्रीन टी में मध्यम मात्रा में कैफीन होता है, जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और सतर्कता बढ़ाने में मदद कर सकता है। कैफीन Inhibitory neurotransmitter adenosine को अवरुद्ध करके काम करता है, जिससे न्यूरॉन्स की फायरिंग में वृद्धि होती है और डोपामाइन (dopamine) और नोरेपीनेफ्राइन (norepinephrine) जैसे अन्य न्यूरोट्रांसमीटरों की रिहाई होती है। इससे मूड, प्रतिक्रिया समय और याददाश्त में सुधार हो सकता है।

5. आहार में शामिल करना आसान

ग्रीन टी को स्वस्थ आहार और जीवन शैली में शामिल करना आसान है। प्रतिदिन 2-3 कप ग्रीन टी पीने से वजन घटाने को बढ़ावा देने और पेट की चर्बी कम करने में असरदार पाया गया है। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी को शक्कर पेय के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो समग्र कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है।

पेट की चर्बी कम करने में इसकी प्रभावशीलता सहित ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कैटेचिन और ECGC का इसका उच्च स्तर चयापचय को बढ़ाता है और नोरपीनेफ्राइन के टूटने को रोकता है, जिससे वसा जलने में वृद्धि होती है। ग्रीन टी वसा के अवशोषण को कम करके और व्यायाम के दौरान वसा के जलने को बढ़ाकर पेट की चर्बी को भी कम करती है। इसके वजन घटाने के लाभों के अलावा, हरी चाय विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है, मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा दे सकती है, और स्वस्थ आहार और जीवन शैली में शामिल करना आसान है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now