संगीत सुनने से आपका मानसिक स्वास्थ्य कैसे बेहतर हो सकता है?

How listening to music can improve your mental health
संगीत सुनने से आपका मानसिक स्वास्थ्य कैसे बेहतर हो सकता है?

संगीत एक सार्वभौमिक भाषा है जो हजारों वर्षों से मानव संस्कृति का हिस्सा रही है। इसमें भावनाओं को जगाने, लोगों को जोड़ने और यहां तक कि मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता है। तनाव और चिंता को कम करने से लेकर मूड में सुधार और विश्राम को बढ़ावा देने तक, संगीत सुनने से मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई तरह के लाभ होते हैं।

तनाव और चिंता को कम कर सकता है

बहुत से लोग आराम करने और लंबे दिन के बाद आराम करने के तरीके के रूप में संगीत की ओर रुख करते हैं, और शोध से पता चला है कि संगीत सुनने से शरीर और मन पर शांत प्रभाव पड़ सकता है।

जर्नल ऑफ म्यूजिक थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक तनावपूर्ण घटना से पहले आराम से संगीत सुनना, जैसे चिकित्सा प्रक्रिया, चिंता के स्तर को काफी कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, जर्नल ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि संगीत सुनने से शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम हो सकता है।

youtube-cover

मूड को बढ़ावा देता है

जिस संगीत का हम आनंद लेते हैं उसे सुनने से डोपामाइन रिलीज हो सकता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो खुशी और इनाम से जुड़ा होता है। इससे खुशी और संतोष की अनुभूति हो सकती है, भले ही थोड़े समय के लिए ही क्यों न हो।

शोध से यह भी पता चला है कि संगीत अवसाद के इलाज में कारगर हो सकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ साइकियाट्री में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन रोगियों ने अवसाद के लिए मानक देखभाल के अलावा संगीत चिकित्सा प्राप्त की, उनमें केवल मानक देखभाल प्राप्त करने वालों की तुलना में लक्षणों में अधिक कमी आई।

विश्राम को भी बढ़ावा और नींद में सुधार कर सकता है

बहुत से लोग सोने से पहले आराम करने के तरीके के रूप में संगीत का उपयोग करते हैं, और शोध से पता चला है कि शांत संगीत सुनने से गहरी और अधिक आरामदायक नींद को बढ़ावा मिल सकता है। जर्नल ऑफ एडवांस्ड नर्सिंग में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन रोगियों ने सोने से पहले संगीत सुना, उनकी नींद की गुणवत्ता में संगीत न सुनने वालों की तुलना में सुधार हुआ।

youtube-cover

सामाजिक जुड़ाव को बढ़ावा और अकेलेपन की भावनाओं को कम कर सकता है।

बहुत से लोग साझा संगीत स्वाद से जुड़ते हैं और दोस्तों या परिवार के साथ संगीत कार्यक्रम या त्यौहारों में भाग लेते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के लिए समुदाय की यह भावना महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि सामाजिक अलगाव और अकेलापन कई मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है। जर्नल साइकोलॉजी ऑफ म्यूजिक में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि दूसरों के साथ संगीत सुनने से सामाजिक निकटता और जुड़ाव की भावना बढ़ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now