मानसून में अच्छा स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें?

How to maintain Good health in Monsoons?
मानसून में अच्छा स्वास्थ्य कैसे बनाए रखें?

मानसून चिलचिलाती गर्मी और नमी की स्थिति आपको बैक्टीरिया, वायरस के करीब ले जा सकती है, जिससे हम बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। वैसे हम उचित देखभाल और सावधानियों पर अगर नज़र जमाएँ तो हम स्वस्थ रह सकते हैं और बारिश के मौसम की का आनंद भी उठा सकते हैं।

आज हम मानसून के दौरान अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रभावी टिप्स पर चर्चा करेंगे,निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें:

मानसून के दौरान अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। अपने भोजन में खट्टे फल, दही, अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें। खूब सारा पानी और हर्बल चाय पीकर हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें।

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें:

मानसून के दौरान संक्रमण से बचने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। कीटाणुओं को खत्म करने के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोएं या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। अपने चेहरे, विशेषकर आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें. फफूंद और फंगस की वृद्धि को रोकने के लिए अपने आस-पास के वातावरण को साफ और सूखा रखें।

हाइड्रेटेड रहना है ज़रूरी:

हाइड्रेटेड रहना है ज़रूर!
हाइड्रेटेड रहना है ज़रूर!

मानसून के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। बरसात के मौसम में शरीर के तापमान में कमी आ सकती है, जिससे प्यास कम हो सकती है। हालाँकि, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, प्रतिरक्षा बढ़ती है और समग्र स्वास्थ्य बना रहता है। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए गर्म हर्बल चाय और सूप आप पी सकते हैं ।

ताज़ा और साफ़ खाएं:

मानसून के दौरान खाद्य पदार्थों के दूषित होने का खतरा बढ़ जाता है। स्ट्रीट फूड से बचें और घर पर ताजा पका हुआ भोजन पसंद करें। खाने से पहले फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें और कच्चे सलाद और बिना पके खाद्य पदार्थों से बचें।

मच्छर जनित बीमारियों से बचाव:

मानसून के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियाँ प्रचलित हैं। मच्छर निरोधकों का उपयोग करके, लंबी बाजू के कपड़े पहनकर और सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करके निवारक उपाय करें। मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए अपने आस-पास जमा पानी को हटा दें।

ठीक ढंग से कपड़े पहनें:

youtube-cover

मानसून के दौरान सांस लेने योग्य और हल्के कपड़े पहनें ताकि हवा का संचार ठीक रहे और पसीना जमा न हो। तंग और सिंथेटिक कपड़ों से बचें जो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। बाहर निकलते समय बारिश से बचने के लिए छाता या रेनकोट साथ रखें।

रोगों से रहें सावधान:

मानसून के दौरान टाइफाइड, हैजा और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी जलजनित बीमारियाँ आम हैं। सुनिश्चित करें कि आप संदूषण से बचने के लिए साफ, शुद्ध पानी पियें। यदि आप जल स्रोत के बारे में अनिश्चित हैं, तो बोतलबंद या उबले पानी का विकल्प चुनें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now