एक सिंगल मदर के रूप में अपने मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन कैसे करें: मानसिक स्वास्थ्य

How to manage your mental health as a single mother: Mental Health
एक सिंगल मदर के रूप में अपने मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन कैसे करें: मानसिक स्वास्थ्य

अकेली माँ बनना एक चुनौतीपूर्ण और तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है, और बर्नआउट से बचने के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है। करतब दिखाने का काम, पालन-पोषण और घर की ज़िम्मेदारियाँ अकेले ही आपकी भलाई पर भारी पड़ सकती हैं।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं कि एक अकेली माँ के रूप में अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रबंधित करें:-

एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं:

सिंगल मदर होना अकेला और अलग-थलग हो सकता है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है। परिवार के सदस्यों, मित्रों, या सहायता समूहों से सहायता प्राप्त करें। अपने समुदाय या ऑनलाइन अन्य एकल माताओं तक पहुंचें, और अनुभव, सलाह और प्रोत्साहन साझा करें। उन लोगों का सपोर्ट सिस्टम बनाएं जिन पर आप भरोसा करते हैं और जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं।

अपनी देखभाल को प्राथमिकता दें:

एक अकेली माँ के रूप में, अपनी ज़रूरतों को पूरा करना आसान होता है, लेकिन अपनी देखभाल करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी देखभाल करने वाली गतिविधियों के लिए समय निकालें, जैसे कि व्यायाम, पढ़ना, या आराम से स्नान करना। पर्याप्त नींद लेकर, स्वस्थ आहार खाकर और नियमित जांच के लिए अपने डॉक्टर को दिखाकर अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

ब्रेक लें:

अपने लिए नियमित ब्रेक शेड्यूल बनाए !
अपने लिए नियमित ब्रेक शेड्यूल बनाए !

रिचार्ज करने और बर्नआउट से बचने के लिए पेरेंटिंग और घरेलू जिम्मेदारियों से ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जिन्हें आप पसंद करते हैं, जैसे शौक, व्यायाम या सामाजिककरण। अपने लिए नियमित ब्रेक शेड्यूल करें, भले ही हर दिन किताब पढ़ने या टहलने के लिए कुछ ही मिनट हों।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें:

अकेली माँ के रूप में अभिभूत महसूस करना आसान है, लेकिन यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने से आपको नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद मिल सकती है। अपनी टू-डू सूची को छोटे, अधिक प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करें और जो सबसे महत्वपूर्ण है उसे प्राथमिकता दें। इस बारे में यथार्थवादी बनें कि आप एक दिन या सप्ताह में क्या हासिल कर सकते हैं, और यदि आप सब कुछ नहीं कर सकते हैं तो अपने आप पर बहुत सख्त न हों।

मदद मांगें:

youtube-cover

जरूरत पड़ने पर मदद मांगने से न डरें। परिवार के सदस्यों, दोस्तों, या पड़ोसियों से संपर्क करें जो चाइल्डकैअर, कामों या घरेलू कार्यों में मदद कर सकते हैं। यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो चिकित्सक या परामर्शदाता को देखने पर विचार करें। जरूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लेने में कोई शर्म नहीं है।

अपने वित्त का प्रबंधन करें:

वित्तीय तनाव आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है, इसलिए एक माँ के रूप में अपने वित्त का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। एक बजट बनाएं और उस पर टिके रहें, और घरेलू खर्चों पर पैसे बचाने के तरीकों की तलाश करें। यदि आपको सहायता की आवश्यकता हो तो अपने समुदाय में वित्तीय सहायता कार्यक्रमों या संसाधनों की तलाश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now