अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आदर्श रूप से प्रतिदिन कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?

How many calories should ideally be consumed per day for good mental health?
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आदर्श रूप से प्रतिदिन कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?

कैलोरी हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्त ऊर्जा के मापन की इकाई है। वे हमारे मानसिक स्वास्थ्य सहित हमारे समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कम और अधिक खाने दोनों के नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।

एक व्यक्ति को हर दिन कितनी कैलोरी खाने की जरूरत होती है, यह उम्र, लिंग, वजन, ऊंचाई और गतिविधि स्तर जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न होता है। हालांकि, शोध बताते हैं कि औसतन महिलाओं को एक दिन में लगभग 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है, जबकि पुरुषों को लगभग 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है।

संतुलित आहार का सेवन करना आवश्यक

संतुलित आहार का सेवन!
संतुलित आहार का सेवन!

इष्टतम मानसिक स्वास्थ्य के लिए, एक संतुलित आहार का सेवन करना आवश्यक है जिसमें सभी आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा) और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (विटामिन और खनिज) शामिल हों। यह न केवल खपत कैलोरी की कुल संख्या के बारे में बल्कि कैलोरी की गुणवत्ता के बारे में भी है। उच्च फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और मछली, मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

अधिक खाने या अत्यधिक कैलोरी लेने से वजन बढ़ सकता है, जिससे कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में अवसाद, चिंता और अन्य मनोदशा विकारों के विकास का उच्च जोखिम होता है। इसलिए, ज्यादा खाने से बचना और स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

कम या ज्यादा कैलोरी भी आपके मानस पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है!

वहीं दूसरी ओर कम खाना या बहुत कम कैलोरी लेने से भी मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब शरीर को पर्याप्त कैलोरी नहीं मिलती है, तो यह भुखमरी की स्थिति में चला जाता है, जिससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता में कमी और संज्ञानात्मक हानि सहित कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, कम खाने से पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जो मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि

विशिष्ट मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों को अपने लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों या कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, अवसाद से ग्रस्त लोगों को ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से लाभ हो सकता है, जैसे वसायुक्त मछली या अलसी, जो उनके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now