Create
Notifications

एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए: Ek Din Mein Kitni Calorie Leni Chahiye

एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए (फोटो - navbharattimes)
एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए (फोटो - navbharattimes)
Naina Chauhan
ANALYST

हर व्यक्ति को अपने शरीर के हिसाब से कैलोरी की जरूरत है, इसलिए दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए। इसकी जानकारी हर किसी को पता होनी चाहिए। इसलिए हर किसी को खाने में ऐसे भोजन का उपयोग करना चाहिए, जिससे शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा प्राप्त हो सके। बता दें कि लोगों को प्रतिदिन कैलोरी की जरूरी मात्रा जानने के पीछे तीन मुख्य कारण होते हैं पहला वह अपने वजन को मेंटेन रखना चाहते हैं दूसरा वह वजन कम करना चाहते हैं और तीसरा वह अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप अपनी एक दिन के लिए जरूरी कैलोरी की संख्या जानना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले जानना जरूरी है कि कौलोरी के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

जानते हैं कैलोरी के लिए क्या-क्या खाना चाहिए -

जो हम खाते हैं उसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैच या फिर वासा होता है। हमें 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट से 4 कैलोरी मिलती है। 1 ग्राम प्रोटीन से 4 कैलोरी और 1 ग्राम फैट या वासा से 9 कैलोरी प्राप्त होती है।

कैलोरी एनर्जी को कैलकुलेट करने की यूनिट क्या है -

अगर बात एक कैलोरी की करें तो इसमें 1 ग्राम पानी का तापमान 1 ° सेल्सियस बढ़ाने के लिए आवश्यक ऊर्जा की मात्रा है।

फिट रहने के लिए एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए

एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए इसके लिए हर व्यक्ति का अलग-अलग हिसाब होता है। एक महिला यदि बहुत कम या बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते हैं, तो अपने बीएमआर को 1.2 से गुणा करें। वहीं एक पुरुष सप्ताह में एक से तीन दिन हल्का व्यायाम करते हैं, तो अपने बीएमआर को 1.375 से गुणा करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now