रात में काम करने वाले लोग अपना मानसिक स्वास्थ्य कैसे अच्छा रख सकते हैं?

How night workers can keep their mental health in good shape?
रात में काम करने वाले लोग अपना मानसिक स्वास्थ्य कैसे अच्छा रख सकते हैं?

जो लोग रात में काम करते हैं, उनके लिए अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना एक चुनौती हो सकती है। प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में कमी, बाधित नींद कार्यक्रम और सामाजिक अलगाव सभी खराब मानसिक स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। हालाँकि, ऐसी कई रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

नियमित नींद का समय निर्धारित करें: रात की पाली में काम करने की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक नियमित नींद का कार्यक्रम बनाए रखना है। हालांकि, एक सुसंगत दिनचर्या स्थापित करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाना, यहाँ तक कि छुट्टी के दिनों में भी। यह आपके सर्कैडियन लय को विनियमित करने और आपकी समग्र नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा।

अपने सोने के माहौल को अनुकूलित करें: सुनिश्चित करें कि आपकी नींद का माहौल गुणवत्तापूर्ण नींद के लिए अनुकूल है। इसका मतलब है अपने कमरे को जितना संभव हो उतना अंधेरा और शांत बनाना। किसी भी रोशनी को रोकने के लिए ब्लैकआउट पर्दे या स्लीप मास्क में निवेश करें।

सक्रिय रहें: व्यायाम आपके मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि, व्यस्त कार्यक्रम में व्यायाम को फ़िट करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अपने ब्रेक के दौरान या अपनी शिफ्ट से पहले या बाद में व्यायाम करने का समय निकालने का प्रयास करें।

दूसरों से जुड़ें:

दूसरों से जुड़ें!
दूसरों से जुड़ें!

रात की पाली में काम करने वाले लोगों के लिए सामाजिक अलगाव एक आम समस्या है। दूसरों से जुड़ने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है, चाहे वह आपके सहकर्मी हों या आपके मित्र और परिवार। एक सामाजिक समूह या कक्षा में शामिल हों जो दिन के दौरान मिलते हैं ताकि आप कुछ नियमित सामाजिक संपर्क कर सकें।

सहायता लें: यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। अपने डॉक्टर, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, या कर्मचारी सहायता कार्यक्रम से बात करें। वे आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए आपको संसाधन और सहायता प्रदान कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार लें:

स्वस्थ आहार लें!
स्वस्थ आहार लें!

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। एक संतुलित आहार खाएं जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल हों। मीठे या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपको सुस्त और थका हुआ महसूस करा सकते हैं।

अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें: अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। इसका अर्थ है उन चीजों को करने के लिए समय निकालना जो आपको पसंद हैं और जो आपको अच्छा महसूस कराती हैं। चाहे वह किताब पढ़ना हो, नहाना हो, या संगीत सुनना हो, आत्म-देखभाल के लिए समय अवश्य निकालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now