अनार का जूस कैसे चिंता और अवसाद को कम करने में हमारी मदद करता है: मानसिक स्वास्थ्य

How pomegranate juice helps us to reduce anxiety and depression: Mental Health
अनार का जूस कैसे चिंता और अवसाद को कम करने में हमारी मदद करता है: मानसिक स्वास्थ्य

चिंता और अवसाद दो सामान्य मानसिक स्वास्थ्य विकार हैं जो किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। जबकि इन स्थितियों के लिए विभिन्न उपचार उपलब्ध हैं, कुछ लोग अपने लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना पसंद करते हैं। ऐसा ही एक उपाय है अनार का रस, जो चिंता और अवसाद को कम करने के लिए संभावित लाभ पाया गया है।

अनार का फल अपने गहरे लाल रंग और तीखे स्वाद के लिए जाना जाता है, और यह एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। अध्ययनों से पता चला है कि अनार के रस के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें सूजन को कम करना, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करना और संभावित रूप से कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करना भी शामिल है।

जर्नल ऑफ अफेक्टिव डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन

चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने के लिए अनार के जूस के भी फायदे हो सकते हैं। अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 60 प्रतिभागियों को प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के साथ भर्ती किया और बेतरतीब ढंग से उन्हें चार सप्ताह के लिए अनार का रस या एक प्लेसबो प्राप्त करने के लिए सौंपा। शोधकर्ताओं ने उपचार अवधि से पहले और बाद में प्रतिभागियों के अवसाद और चिंता के लक्षणों को मापा।

youtube-cover

जिस समूह ने अनार का रस पिया था, उनमें प्लेसीबो समूह की तुलना में अवसाद और चिंता के लक्षणों में उल्लेखनीय कमी आई थी। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि इन प्रभावों के लिए अनार के रस के एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण जिम्मेदार हो सकते हैं। विशेष रूप से, उन्होंने प्रस्तावित किया कि अनार का रस मस्तिष्क में सूजन को कम कर सकता है, जो माना जाता है कि अवसाद और चिंता के विकास में भूमिका निभाता है।

चिंता और अवसाद के लक्षणों को संभावित रूप से कम करे

चिंता और अवसाद!
चिंता और अवसाद!

अनार के रस को अपने आहार में शामिल करना चिंता और अवसाद के लक्षणों को संभावित रूप से कम करने का एक सरल और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। अनार का रस किराने की दुकानों पर व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसका आनंद अपने आप लिया जा सकता है या अन्य रसों या स्पार्कलिंग पानी के साथ मिलाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, पोषक तत्वों से भरपूर बूस्ट के लिए अनार के बीजों को सलाद, स्मूदी और अन्य व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है

अनार का रस चीनी में उच्च हो सकता है, इसलिए उन ब्रांडों को चुनने की सिफारिश की जाती है जिनमें अतिरिक्त चीनी नहीं होती है या समग्र चीनी सामग्री को कम करने के लिए रस को पानी से पतला करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, जो लोग रक्त को पतला करने वाली कुछ दवाएं ले रहे हैं, उन्हें बड़ी मात्रा में अनार के रस का सेवन करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना चाहिए क्योंकि यह इन दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now