अपने मानसिक स्वास्थ्य को गलत मित्रता में रहने से कैसे बचाएं: मानसिक स्वास्थ्य 

How to protect your mental health from being in bad friendships: Mental Health
अपने मानसिक स्वास्थ्य को गलत मित्रता में रहने से कैसे बचाएं: मानसिक स्वास्थ्य

मित्रता हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो समर्थन, साहचर्य और अपनेपन की भावना प्रदान करती है। हालांकि, सभी दोस्ती स्वस्थ नहीं होती हैं। जहरीली दोस्ती हमारे मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे तनाव, चिंता और कम आत्मसम्मान पैदा हो सकता है।

जहरीली दोस्ती के संकेतों का पता लगाएंगे और अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उठा सकते हैं ये निम्नलिखित कदम:-

एक जहरीली दोस्ती के संकेत:

हेरफेर और नियंत्रण: एक विषाक्त मित्र आपको नियंत्रित करने या हेरफेर करने का प्रयास कर सकता है, जब आप उनकी इच्छाओं का अनुपालन नहीं करते हैं, तो आप दोषी या शर्मिंदा महसूस करते हैं।

नकारात्मक टिप्पणियां और आलोचना: एक जहरीला दोस्त लगातार आपकी आलोचना कर सकता है, आपको नीचा दिखा सकता है और आपको अपने बारे में बुरा महसूस करा सकता है।

नकारात्मक टिप्पणियां और आलोचना!
नकारात्मक टिप्पणियां और आलोचना!

ईर्ष्या: एक जहरीला दोस्त आपकी उपलब्धियों या रिश्तों से ईर्ष्या कर सकता है और आपकी सफलता को तोड़फोड़ करने की कोशिश कर सकता है।

अविश्वसनीयता और चंचलता: एक जहरीला दोस्त योजनाओं को रद्द कर सकता है या नहीं दिखा सकता है जब उन्हें माना जाता है, जिससे आपको निराश और असमर्थित महसूस होता है।

एक तरफा रिश्ता: एक जहरीली दोस्ती एकतरफा महसूस कर सकती है, एक व्यक्ति जितना देता है उससे अधिक लेता है, या एक व्यक्ति हमेशा दोस्ती को बनाए रखने के लिए भारी लिफ्टिंग करता है।

इन संकेतों को पहचानना और अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

सीमाएँ निर्धारित करें: इस बारे में स्पष्ट रहें कि आप दोस्ती में क्या करेंगे और क्या बर्दाश्त नहीं करेंगे। यदि कोई मित्र लगातार आलोचनात्मक या नियंत्रित करने वाला है, तो यह दोस्ती को सीमित करने या समाप्त करने का समय हो सकता है।

youtube-cover

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें: ऐसी गतिविधियों के लिए समय निकालें जो आपको अच्छा महसूस कराती हैं और आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाती हैं, जैसे व्यायाम, शौक या सकारात्मक, सहायक मित्रों के साथ समय बिताना।

किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं: अपनी भावनाओं को किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य के साथ साझा करने से आपको अपने विचारों और भावनाओं को संसाधित करने और स्थिति पर एक अलग दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

पेशेवर मदद लें: यदि जहरीली दोस्ती आपके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर रही है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेने पर विचार करें। जब आप स्थिति को नेविगेट करते हैं तो एक चिकित्सक सहायता और मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

इसे जाने दो: कभी-कभी, सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह है दोस्ती को छोड़ देना। यह मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपका उस व्यक्ति के साथ एक लंबा इतिहास रहा है, लेकिन अपनी भलाई को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now