कैसे सामाजिक समर्थन आपके अच्छे मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है!

How social support can help you have good mental health: Mental Health
कैसे सामाजिक समर्थन आपके अच्छे मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है!

हम सभी को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि हम संबंधित हैं और दूसरों को हमारी भलाई की परवाह है। सामाजिक समर्थन ठीक यही है: वह संबंध और देखभाल जो हम अन्य लोगों से प्राप्त करते हैं। वे लोग—हमारे सामाजिक समर्थन नेटवर्क—लोगों के कई अलग-अलग समूहों को शामिल कर सकते हैं, जिनमें भागीदार, मित्र, परिवार के सदस्य, सहकर्मी, पड़ोसी या यहां तक कि डॉक्टर, परामर्शदाता, या सहकर्मी सहायता कार्यकर्ता जैसे पेशेवर भी शामिल हैं।

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

लोगों को दूसरे लोगों की जरूरत है। लोगों के लिए यह कम आंकना आम बात है कि लोगों के समर्थन से उन्हें कितना लाभ हो सकता है। सामाजिक समर्थन हमें असफलताओं से निपटने, समस्याओं को हल करने, आत्म-सम्मान में सुधार करने और यहां तक कि स्वास्थ्य समस्याओं और तनाव का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। जो लोग महसूस करते हैं कि उनके पास आवश्यक सामाजिक समर्थन है उनमें तनाव का स्तर कम होता है। तनाव पूरे शरीर को प्रभावित करता है - मानसिक स्वास्थ्य से लेकर हृदय स्वास्थ्य से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली तक - इसलिए तनाव को प्रबंधित करने और कम करने का तरीका खोजना हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा है।

सामाजिक समर्थन कैसा दिखता है?

लोग कई प्रकार की सहायता प्रदान कर सकते हैं:

1. भावनात्मक समर्थन

भावनात्मक समर्थन!
भावनात्मक समर्थन!

जिससे आप तब संपर्क करते हैं जब आपको किसी समस्या के बारे में बात करने और अपने विचारों और भावनाओं को साझा करने की आवश्यकता होती है। समाधान खोजने के बारे में भावनात्मक समर्थन जरूरी नहीं है। यह वास्तव में सहानुभूति के बारे में है, यह जानना कि कोई और आपकी परवाह करता है और ऐसा महसूस करता है कि आप अपने दम पर सब कुछ नहीं कर रहे हैं।

2. जानकार सलाह

जिससे आप तब बात करते हैं जब आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप किसी सेवा तक पहुँचने के बारे में सलाह के लिए किसी मित्र को कॉल कर सकते हैं या किसी सहकर्मी से पूछ सकते हैं कि उन्होंने समान स्थिति से कैसे निपटा।

youtube-cover

3. नए दृष्टिकोण

जब आप किसी समस्या को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखने की आवश्यकता होती है तो आप उसे कॉल करते हैं—ऐसा कुछ जो किसी स्थिति के ठीक बीच में होने पर स्वयं करना कठिन होता है। हालाँकि, अन्य लोग महान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं, जिस पर आपने स्वयं विचार नहीं किया होगा। जब आप समस्याओं को हल करना चाहते हैं या अपने जीवन में हो रही किसी चीज़ को समझना चाहते हैं तो ये दृष्टिकोण शक्तिशाली उपकरण हो सकते हैं।

4. व्यावहारिक मदद

कोई जिसे आप कॉल कर सकते हैं कोई ऐसा व्यक्ति जो आपके काम के बोझ को कम करने में मदद कर सकता है। कभी-कभी, छोटे-छोटे काम या काम भी भारी लग सकते हैं। व्यावहारिक मदद से बड़ा फर्क पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now